PNB घोटाला: विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द किया

पीएनबी घोटाला मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसका सहयोगी कारोबारी के पासपोर्ट को विदेश मंत्रालय ने रद्द कर दिया है.

PNB घोटाला: विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द किया

नीरव मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विदेश मंत्रालय ने दिखाया सख्त तेवर.
  • नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द.
  • दोनों पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं.
नई दिल्ली:

पीएनबी घोटाला मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसका सहयोगी कारोबारी के पासपोर्ट को विदेश मंत्रालय ने रद्द कर दिया है. बता दें कि डायमंड कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स का मालिक मेहुल चोकसी फरार है. विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय की सलाह पर मंत्रालय ने 16 फरवरी से चार सप्ताह के लिये तत्काल प्रभाव से उनके पासपोर्ट की वैधता निलंबित कर दी थी और उन्हें जवाब देने के लिये एक सप्ताह का वक्त दिया था कि क्यों न उनके पासपोर्ट जब्त कर लिये जाएं या रद्द कर दिये जाएं.

मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, ‘चूंकि उन्होंने अब तक जवाब नहीं दिया है इसलिये उनके पासपोर्ट रद्द कर दिये गए हैं.’ मोदी और चोकसी को दिये गए नोटिस में मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि अगर वे जवाब देने में विफल रहते हैं तो उनके पासपोर्ट रद्द कर दिये जाएंगे.

मंत्रालय को सूत्रों ने बताया कि भावी कार्रवाई जांच एजेंसियों की सलाह पर की जाएगी. पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के बाद धोखाधड़ी सामने आने पर कई जांच एजेंसियां मोदी, चोकसी और अन्य के खिलाफ जांच कर रही हैं. शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से राष्ट्रीयकृत बैंक को 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया.

केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई और ईडी ने मामले में दो-दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं. नीरव मोदी और चोकसी के बारे में कहा जाता है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किये जाने से पहले ही दोनों देश छोड़ चुके हैं. 

VIDEO: PNB घोटाला: पीएम मोदी ने सख्त कार्रवाई की दी चेतावनी


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com