NDTV Khabar

माता वैष्णो देवी मंदिर के निकटवर्ती इलाके तक पहुंची जंगलों की आग

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
माता वैष्णो देवी मंदिर के निकटवर्ती इलाके तक पहुंची जंगलों की आग
जम्मू:

जंगलों में फैली लपटों पर काबू पाने के लिए की जा रही तमाम कोशिशों के बावजूद आग ने जम्मू एवं कश्मीर के रियासी जिले में स्थित त्रिकुटा हिल्स के भी काफी बड़े इलाके को चपेट में ले लिया है, जो माता वैष्णो देवी के मंदिर के निकट है। यह जानकारी अधिकारियो ने मंगलवार को दी।

अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग, अग्निशमन विभाग, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों तथा पुलिस की टीमों की तमाम कोशिशों के बावजूद पिछले दो दिन से त्रिकुटा हिल्स के जंगलों के बड़े हिस्से में लगी आग काबू में नहीं आई है।

टिप्पणियां

"आग वैष्णो देवी मंदिर से दूर है..."
अधिकारियों ने हालांकि इस बात की पुष्टि की है कि आग मंदिर से दूर है, लेकिन सावधानीवश कटरा से मंदिर तक श्रद्धालुओं को ले जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी हेलीकॉप्टरों को जंगल से दूर माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के कैम्पस में रखवा दिया गया है।
 


राज्य प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "त्रिकुटा हिल्स के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए प्रयास चौबीसों घंटे जारी हैं..."

उत्तराखंड के जंगलों की आग पर भी अभी काबू नहीं
उधर, NDTV इंडिया के अनुसार, उत्तराखंड के श्रीनगर के जंगलों में लगी आग पर भी अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। इलाके के खोला गांव में जंगलों में लगी आग तेज़ी से फैल रही है, जिसकी वजह से आसपास की बस्तियों को भी खतरा बढ़ गया है। जंगल के पास रहने वाले लोगों का कहना है कि वन विभाग और स्थानीय प्रशासन की टीमें देरी से पहुंचीं, जिसकी वजह से आग इतने बड़े इलाके में फैल गई। हालांकि बाद में तहसीलदार साहब खुद भी आग बुझाने के काम में जुटे रहे। इलाके में पारा भी 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है, जिसके चलते जंगलों में आग लगने का खतरा और बढ़ गया है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement