NDTV Khabar

PMC बैंक के पूर्व चेयरमैन 9 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में, ED ने भी शुरू की जांच

पुलिस ने कहा कि हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) से संबंधित कथित रूप से 4,335 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में उनसे पूछाताछ की जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PMC बैंक के पूर्व चेयरमैन 9 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में, ED ने भी शुरू की जांच

PMC बैंक के पूर्व चेयरमैन हुए गिरफ्तार

खास बातें

  1. 4,335 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में उनसे पूछाताछ की जाएगी
  2. PMC बैंक के चेयरमैन के साथ ही HDIL के कार्यकारी निदेशक भी रहे एस. वयराम
  3. PMC बैंक में सामने आई अनियमितताओं के बाद से 68 वर्षीय सिंह लापता थे
मुंबई:

मुंबई की एक अदालत ने रविवार को संकटग्रस्त पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (PMC) के पूर्व चेयरमैन एस. वरयाम सिंह को नौ अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. मुंबई पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग (EOW) ने शनिवार देर रात माहिम से सिंह को गिरफ्तार किया और रविवार को दंडाधिकारी न्यायालय के सम्मुख प्रस्तुत किया. पुलिस ने कहा कि हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) से संबंधित कथित रूप से 4,335 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी मामले में उनसे पूछाताछ की जाएगी. इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर अलग से जांच शुरू की.

PMC बैंक को करोड़ों का चुना लगाने वाले HDIL के प्रमोटर पिता-पुत्र कैसे पहुंचे सलाखों के पीछे, पढ़ें पूरा घटनाक्रम


बता दें कि पुलिस ने अदालत से कहा कि चूंकि वह PMC बैंक के चेयरमैन और साथ ही HDIL के कार्यकारी निदेशक भी रहे, इसलिए पुलिस अन्य आरोपियों के साथ बैठाकर उनसे आमने सामने पूछताछ करना चाहती है. वहीं वरयाम सिंह के वकील वी. कृष्ण ने कहा कि उनके मुवक्किल ने अपनी मर्जी से आत्मसमर्पण किया है और गलत तरीके से प्रचारित कर यह बताया जा रहा है कि उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया है. कृष्ण ने यह भी कहा कि वरयाम का बैंक में आए-दिन होने वाले कार्यो से कोई वास्ता नहीं था. इसे उसके पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस द्वारा प्रबंधित किया गया था और वह केवल दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर रहे थे. कृष्णा ने कहा, 'मेरे मुवक्किल केवल दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते थे. स्वीकृत ऋणों में उनकी कोई भूमिका नहीं थी. सभी दस्तावेज EOW और RBI द्वारा नियुक्त प्रशासक के पास हैं.'

PMC Bank Scam: ED के छापे में मिले 6 करोड़ की कीमत वाली दो रॉल्स रॉयस समेत 12 मंहगी कारें

बता दें कि दो हफ्ते पहले PMC बैंक में सामने आई अनियमितताओं के बाद से 68 वर्षीय सिंह लापता थे. वह माहिम में छिपे थे और पुलिस ने पता लगाकर उन्हें पकड़ लिया. शनिवार को अपनी गिरफ्तारी से पहले सिंह ने EOW के डीसीपी पराग मनेरे को एक हस्ताक्षरित पत्र भेजकर कहा कि उन्होंने शाम तक EOW के सामने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है और वह सहयोग करने को तैयार हैं. हालांकि उनके अंधेरी निवास के पास तैनात पुलिस टीम नजर बनाए हुए थी और सिंह का पता लगाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया. PMC बैंक मामले में यह तीसरी मुख्य गिरफ्तारी हुई है. इससे पहले लापता चल रहे प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था. 

PMC Bank Scam: पीएमसी बैंक के निलंबित पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस गिरफ्तार, ईडी ने की छापेमारी

इससे पहले गुरुवार को मामले में पुलिस ने HDIL के चयरमैन और प्रबंध निदेशक राकेश कुमार वधावन और सारंग वधावन को गिरफ्तार करते हुए उनकी 3,500 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया था. भांडुप शाखा में 2008 से 2019 के बीच बैंक को 4,335 करोड़ रुपए के कथित नुकसान के लिए PMC बैंक और HDIL के खिलाफ पिछले सोमवार को दर्ज हुए मामले के बाद यह गिरफ्तारियां हुईं. मुंबई पुलिस ने थॉमस, सिंह, दोनों वधावन और अन्य अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की और जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया. 24 सितंबर को RBI ने बैंक को झटका देते हुए छह महीने का प्रतिबंध लगा दिया. इसके चलते PMC बैंक के नियमित कारोबार पर रोक लगा दी गई. इस फैसले के बाद जमाकर्ताओं में भारी दहशत फैल गई और त्योहारों के सीजन से पहले इसने बैंकिंग और कॉरपोरेट सर्किलों को चौंका दिया. इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर अलग से जांच शुरू की और HDIL के शीर्ष अधिकारियों की विभिन्न चल संपत्तियों को जब्त करने के अलावा मुंबई के छह अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की. 

टिप्पणियां

VIDEO: HDIL के डायरेक्टर गिरफ्तार. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... 'तानाजी' कर रही तूफानी कमाई, सैफ अली खान बोले-फिल्म में मेरा किरदार...

Advertisement