पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल होंगे दिल्ली के अगले उप राज्यपाल, पीएमओ ने फाइल राष्ट्रपति को भेजी

पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल होंगे दिल्ली के अगले उप राज्यपाल, पीएमओ ने फाइल राष्ट्रपति को भेजी

अनिल बैजल दिल्ली के अगले लेफ्टिनेंट गवर्नर होंगे (फाइल फोटो).

खास बातें

  • 1969 बैच के आईएएस अफसर बैजल वाजपेयी सरकार के दौर में थे गृह सचिव
  • सन 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए
  • विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की कार्यकारिणी समिति के सदस्य रहे हैं
नई दिल्ली:

दिल्ली के पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल दिल्ली के अगले उप राज्यपाल (एलजी) बनने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक अनिल बैजल की फाइल राष्ट्रपति के पास भेज दी गई है.

बैजल 1969 बैच के आईएएस अफसर हैं और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान केंद्रीय गृह सचिव रह चुके हैं.  तब की सरकार में गृह सचिव के अलावा बैजल कई अहम ओहदों पर कार्यरत रहे हैं.

बैजल सन 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए थे. इसके बाद वे विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की कार्यकारिणी समिति के सदस्य रहे. इस संस्थान से पहले भी कई सदस्यों को सीनियर पदों पर लाया जा चुका है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनने से पहले अजीत डोभाल भी इस समिति के सदस्य रह चुके हैं. बैजल एयर इंडिया के सीएमडी और प्रसार भारती के सीईओ के पद पर भी रह चुके हैं.

एलजी का पद नजीब जंग के इस्तीफे के बाद से खली पड़ा है. गृह मंत्रालय के मुताबिक जंग ने इस्तीफा क्यों दिया, यह साफ नहीं हो पाया. हालांकि खुद जंग का कहना है कि उन्होंने यह फैसला निजी कारणों से लिया है.

इस्तीफा देने के बाद जंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की गैर मौजूदगी के चलते उनसे उप राज्यपाल पद पर बने रहने को कहा गया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com