आवास घोटाले में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सुरेश जैन को 7 साल की जेल, लगा 100 करोड़ का जुर्माना

अदालत के फैसला सुनाने के तुरंत बाद अदालत में मौजूद सभी 48 आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया.

आवास घोटाले में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सुरेश जैन को 7 साल की जेल, लगा 100 करोड़ का जुर्माना

शिवसेना नेता सुरेश जैन को मार्च 2012 में गिरफ्तार किया गया था.

मुंबई:


महाराष्ट्र के पूर्व मंत्रियों सुरेश जैन और गुलाबराव देवकर को 46 अन्य लोगों के साथ कई करोड़ रुपये के ‘घरकुल' आवास घोटाले में दोषी ठहराये जाने के बाद तीन से सात साल तक की सजा सुनाई गई है. इतना ही नहीं धुले जिले की सत्र अदालत के विशेष न्यायाधीश सृष्टि नीलकंठ ने सुरेश जैन को सात साल की सजा सुनाने के साथ उन पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. देवकर को पांच साल की सजा सुनाई गई, जबकि शेष 46 दोषियों को तीन से सात साल की जेल की सजा मिली है. आरोपियों में जैन और देवकर के अलावा नगर निगम के कुछ पूर्व पार्षद और अधिकारी शामिल हैं. 

राज ठाकरे के बाद अब NCP के इस नेता की बढ़ सकती है मुश्किलें, 1000 करोड़ बैंक घोटाले का है मामला

अदालत के फैसला सुनाने के तुरंत बाद अदालत में मौजूद सभी 48 आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया. शिवसेना नेता जैन को मार्च 2012 में गिरफ्तार किया गया था.  29 करोड़ रुपये के आवासीय परियोजना घोटाले के दौरान 1990 के दशक में वह गृह राज्य मंत्री थे. राकांपा नेता देवकर को मई 2012 में गिरफ्तार किया गया था. जमानत मिलने से पहले वह तीन साल जेल में रह चुके हैं. वह 1995 से 2000 के बीच जलगांव नगर परिषद में पार्षद थे. उन पर एक बिल्डर का पक्ष लेने और 29 करोड़ रुपये की अनियमितता में लिप्त होने का आरोप लगाया गया था. जैन ने खंडेश बिल्डर्स का पक्ष लिया था, जिन्हें घरकुल योजना के तहत घर बनाने का ठेका दिया गया था.

354 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में ईडी ने CM कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को किया गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें जलगांव के पूर्व नगर आयुक्त प्रवीण गेडाम ने फरवरी 2006 में इस संबंध में शिकायत दर्ज की थी.  जलगांव के बाहरी इलाके में बनाए जाने वाले 5,000 घरों में से केवल 1,500 घरों का ही निर्माण पूरा हो पाया था.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)