NDTV Khabar

भारत-पाक तनाव पर बोले पूर्व PM मनमोहन सिंह- दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से लेगा काम

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उम्मीद जताई कि भारतीय और पाकिस्तानी नेतृत्व सूझबूझ से काम लेगा तथा वे आर्थिक विकास की ओर लौटेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-पाक तनाव पर बोले पूर्व PM मनमोहन सिंह- दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से लेगा काम

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह.

नई दिल्ली :

भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan)के बीच बढ़ते तनाव के बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने बुधवार को उम्मीद जताई कि भारतीय और पाकिस्तानी नेतृत्व सूझबूझ से काम लेगा तथा वे आर्थिक विकास की ओर लौटेंगे. उन्होंने यह बात दिल्ली स्थित तीन मूर्ति भवन में एक समारोह में कही. समारोह में उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ‘प्रथम पीवी नरसिम्हा राव राष्ट्रीय नेतृत्व एवं आजीवन उपलब्धि पुरस्कार' प्रदान किया.     

सिंह ने अपने संबोधन में कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से काम लेगा तथा हम आर्थिक विकास में फिर लगेंगे जो भारत एवं पाकिस्तान की आधारभूत आवश्यकता है.' पुरस्कार के लिए आयोजक... गैर सरकारी संगठन ‘इंडिया नेक्सट' को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार उन्हें वर्षों तक प्रेरित करता रहेगा. उन्होंने कहा, ‘मैं इस सम्मान के लिए आपको धन्यवाद देता हूं. यह मेरे लिए विशेष दिन है. यह ऐसा दिन है जब हमारा देश आपसी आत्म विनाश की पागल दौड़ के कारण एक अन्य संकट में उलझ गया है. यह दौड़ भारत एवं पाकिस्तान, दोनों देशों में चल रही है.'

पाकिस्तान की हिरासत में है भारतीय वायुसेना का पायलट, भारत ने सुरक्षित लौटाने को कहा 


साथ ही सिंह ने कहा, ‘हमारी मूलभूत समस्या बढ़ती गरीबी... रोगों से छुटकारा पाना है. इनसे दोनों देशों के लाखों नागरिक अभी तक पीड़ित हैं.' सिंह और मुखर्जी, दोनों ने यह उम्मीद जतायी कि अभी तक राव का जिस तरह से आकलन हुआ है, उसके मुकाबले इतिहास उनका बेहतर ढंग से आकलन करेगा.

IAF की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है पाकिस्तान- राजनाथ सिंह

बता दें, मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना द्वारा पीओके में आतंकी ठिकानों पर की गई बमबारी से भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ गई. भारतीय वायुसेना के इस हमले का असर बुधवार सुबह उस वक्त दिखा जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया. इसके बाद खबर आई कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को अपनी सीमा से खदेड़ दिया. इसके ठीक बाद ही जम्मू-कश्मीर के वडगाम में वायुसेना का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश होने की खबर आई. पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के भारतीय सीमा में आने के बाद भारतीय वायुसेना तुरंत एक्शन में आई गई. भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान का एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया है. 

(इनपुट- भाषा)

पाक हिरासत में IAF पायलट की पुष्टि के बाद पीएम मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

टिप्पणियां

VIDEO- शहादत पर राजनीति कर रही है बीजेपी: विपक्ष

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement