NDTV Khabar

पूर्व PM, CM और केंद्रीय मंत्री भी होंगे करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा

भारत ने मंगलवार को 575 लोगों की सूची पाकिस्तान के साथ साझा की. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के सांसद और विधायक भी इस समूह का हिस्सा होंगे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्व PM, CM और केंद्रीय मंत्री भी होंगे करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. रत ने मंगलवार को 575 लोगों की सूची पाकिस्तान के साथ साझा की
  2. 31 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और 450 भारतीय श्रद्धालुओं को वीजा नहीं दिया गया
  3. पूर्व पीएम और सीएम सहित सांसद और विधायक भी जाएंगे करतारपुर
नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी उन 575 लोगों में शामिल हैं, जो करतारपुर गलियारे के जरिए पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा होंगे. बता दें, केंद्र सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भारत ने मंगलवार को 575 लोगों की सूची पाकिस्तान के साथ साझा की. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के सांसद और विधायक भी इस समूह का हिस्सा होंगे. 

करतारपुर के लिए ऑनलाइन ऐसे करें पंजीकरण, तीर्थयात्रियों को SMS के जरिए मिलेगी जानकारी

हालांकि इसी बीच ऐसी जानकारी मिली है कि पाकिस्तान ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) के प्रतिनिधियों के साथ पंजाब सरकार की अगुवाई वाले समग्र प्रतिनिधिमंडल को ‘अखंड पाठ' (पवित्र ग्रंथ का संपूर्ण पाठ) और ननकाना साहिब में ‘नगर कीर्तन' आयोजित करने से मना कर दिया था. इसके साथ ही पंजाब सरकार के 31 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और 450 भारतीय श्रद्धालुओं को वीजा नहीं दिया गया है, जबकि भारत सरकार ने पाकिस्तानी उच्चायोग को इसके लिए अनुशंसा की थी.


करतारपुर सेवा शुल्क पर हरसिमरत कौर बोलीं, आस्था के नाम पर कारोबार कर रहा है पाकिस्तान

टिप्पणियां

यह भी जानकारी मिली है कि पाकिस्तान ने खुद से श्रद्धालु समूह का नेतृत्व करने के लिए परमजीत सिंह सरना को चुनने का फैसला किया है. पाकिस्तान ने भारत द्वारा दिए गए उस प्रस्ताव पर अब तक जवाब नहीं दिया है जिसमें 12 नवंबर को ‘गुरुपर्व' पर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1974 के प्रोटोकॉल के तहत 3000 की जगह 10 हजार करने को कहा गया था.

Video: 8 नवंबर को खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement