Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों को चीफ जस्टिस ठाकुर ने शपथ दिलाई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों को चीफ जस्टिस ठाकुर ने शपथ दिलाई
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को चार नए जजों ने शपथ ली। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर ने जजों को शपथ दिलाई। इनमें मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ए एम खानविलकर, इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, केरल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अशोक भूषण और सीनियर अधिवक्ता नागेश्वर राव शामिल हैं। यानि अब सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस समेत 29 जज हो गए हैं जबकि यह संख्या 31 होनी चाहिए। गौरतलब है कि इस साल के अंत में 5 जज रिटायर भी हो रहे हैं।

टिप्पणियां

महाराष्ट्र के जज
गौरतलब है कि शपथ लेने वाले जज डी वाई चंद्रचूड़ देश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति वाई.वी. चंद्रचूड़ के बेटे हैं। इन्होंने 22 फरवरी, 1978 से 11 जुलाई, 1985 तक सेवाएं दी थीं। वहीं खानविलकर और चंद्रचूड़ के सुप्रीम कोर्ट जज के पद की शपथ लेने से महाराष्ट्र राज्य से न्यायाधीशों की संख्या पांच हो गई है। खानविलकर और चंद्रचूड़ दोनों ही महाराष्ट्र से हैं। नए न्यायमूर्तियों की नियुक्ति एक साल से अधिक के अंतराल के बाद हुई है।


बता दें कि एनजेएसी अधिनियम और संवैधानिक संशोधन को चुनौती देने के कारण न्यायाधीशों की नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी। पद की शपथ लेने वाले आखिरी न्यायमूर्ति अमिताव रॉय हैं, जिन्होंने 27 फरवरी, 2015 को शपथ ली थी। सर्वोच्च न्यायालय की संवैधानिक पीठ ने 16 अक्टूबर, 2016 को संवैधानिक संशोधन और एनजेएसी दोनों को रद्द कर दिया था।



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... 'चेन्नई के शाहीन बाग' में मुस्लिम कपल ने रचाई शादी, तिरंगा लहराकर बोले- 'CAA, NPR और NRC नहीं...'

Advertisement