NDTV Khabar

सर्जिकल स्ट्राइक के चार रियल हीरो शौर्य चक्र से सम्मानित

369 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सर्जिकल स्ट्राइक के चार रियल हीरो शौर्य चक्र से सम्मानित

सैन्य जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी.

नई दिल्ली:
टिप्पणियां
सर्जिकल स्ट्राइक के चार हीरो को तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया. मेजर रजत चन्द्र , मेजर दीपक कुमार उपाध्याय,कैप्टन आशुतोष कुमार और पैरा ट्रुपर अब्दुल क्यूम. 29 सितंबर 2016 की रात में इन्होंने सरहद पार कई आतंकी कैपों का सफाया किया. राष्ट्रपति भवन में हुए इस अलंकरण समारोह में उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई मंत्री भी मौजूद थे.

मेजर रजत चन्द्र ने  पहले आतंकी ठिकाने को तबाह किया  फिर तीन आंतकियों को भी मार गिराया. ऐसे ही मेजर दीपक कुमार उपाध्याय ने सैनिकों को लीड किया, जिन्होंने ऑपरेशन को सही ढंग से अंजाम दिया. अपने किसी भी सैनिक के हताहत हुए बिना आतंकी कैंप को तबाह किया.कैप्टन आशुतोष कुमार ने अपनी निणार्यक सोच और सूझबूझ से चार आतंकियों को मार गिराया. साथ में यह भी सुनिश्चित किया कि ऑपरेशन के दौरान कोई आतंकी बचकर न निकले. पैराट्रूपर अब्दुल क्यूम न केवल स्काउट के रूप में सैनिकों को आतंकी ठिकाने तक ले गए बल्कि आतंकियों के बंकर और संतरी पोस्ट को बरबाद किया.  
 
surgical strike shaurya chakra

इससे पहले 20 मार्च को भी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने वाले दो जाबांजों मेजर रोहित सूरी को कीर्ति चक्र और नायक सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र से राष्ट्रपति ने सम्मानित किया था.
 
surgical strike shaurya chakra

इन जबांजों ने अपनी जान पर खेलकर पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लांचिंग पैड पर हमला कर कई आतंकियों को मार गिराया था. आपको बता दें कि पिछले साल 29 सितंबर की रात को हुए हमले में सेना के सर्जिकल स्ट्राइक में पैरा कमांडोज़ ने हिस्सा लिया था.
 
surgical strike shaurya chakra

जब कश्मीर के उड़ी में सेना के शिविर पर आतंकी हमले में 19 जवानों के शहीद होने के बाद सेना ने आतंकियों के लाचिंग पैड पर एलओसी पार कर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था जिसमें कई आतंकी मारे गए थे. सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान सेना के पैरा बटालियन के जवानों ने आतंकियों की कमर ही तोड़ दी और ऐसा जख्म दिया जिसे भरने में कई साल लग जाएंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement