फेसबुक पर रुपये हथियाने का गोरखधंधा, फ्रॉड से बचने के लिए करें यह उपाय

फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को बेवकूफ बनाकर रुपये हथियाने का गोरखधंधा चलने लगा

फेसबुक पर रुपये हथियाने का गोरखधंधा, फ्रॉड से बचने के लिए करें यह उपाय

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • यूपी के मऊ के सुनील सिंह के दोस्तों को ठगने की कोशिश हुई
  • उत्तर प्रदेश एसटीएफ को एडवाइजरी जारी करनी पड़ी
  • सोशल मीडिया पर सीमित जानकारी दें ताकि निजता बची रहे
नई दिल्ली:

अगर आप फेसबुक पर हैं तो यह खबर आपके लिए है. फेसबुक के जरिए लाखों रुपये हड़पने की शिकायत बढ़ रही है. इसी के चलते यूपी एसटीएफ ने फेसबुक पर हो रहे फ्रॉड को लेकर लोगों को आगाह किया है. फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को बेवकूफ बनाकर रुपये हथियाने का गोरखधंधा चलने लगा है. इसी तरह के मामले में पीड़ित एक फेसबुक यूजर को अपनी टाइम लाइन में लिखना पड़ा कि- ''मेरे नाम से फ्रॉड आईडी बनाकर लोगों से पैसा मांगा जा रहा, कृपया पैसा न दें.''

फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर लाखों की ठगी हो रही है. यूपी के मऊ के सुनील सिंह से ऐसे ही ठगी करने की कोशिश हुई. पहले दूर बैठे ठग ने उनका फोटो डाउनलोड करके उनके नाम से दूसरा एकाउंट बनाया फिर उनके रिश्तेदारों को अपनी फ्रेंड लिस्ट में शामिल कर उनसे पैसे मांगना शुरू किया.

मऊ के सुनील सिंह ने बताया कि ''मुझे फोन आने शुरू हुए कि आपकी लड़की बीमार है, कैसे पैसा डालना है. तब मुझे पता चला कि मेरा फेसबुक का दूसरा एकाउंट ठगों ने बना लिया है.''

इसी के चलते यूपी एसटीएफ को एडवाइजरी भी जारी करनी पड़ी है. इसी ठगी के चलते फेसबुक ने एक करोड़ से ज्यादा फर्जी एकाउंट बंद किए हैं और कई नए फीचर भी डाले हैं. लेकिन इसके बावजूद फर्जी प्रोफाइल बनाना अभी बहुत आसान है.

Facebook पर दर्ज हुआ 3500 करोड़ डॉलर का मुकदमा

सोशल मीडिया पर सोशल प्रतिष्ठा  बढ़ाने के चक्कर में आप कहीं अपनी जमा पूंजी न गंवा बैठें, इसके लिए सेटिंग में जाकर लोकेशन को बंद करिए वरना चोरों के लिए काम आसान हो जाएगा. साइबर एक्सपर्ट विपिन के पास फ्रॉड के शिकार कई लोग आते हैं. इस फ्रॉड से बचने के वे तरीके बताते हैं. उनके अनुसार फेसबुक की सेटिंग में फेस रिकग्नीशन को टर्न ऑन करें. फेसबुक लोकेशन को बंद करें. फोन बैंकिग करने वाले नंबर को फेसबुक पर न लिखें. फेसबुक पर अपना ईमेल न लिखें.

फेसबुक को हर महीने मिल रही हैं रिवेंज पोर्न की 5 लाख शिकायतें, ऐसे किया जा रहा है समाधान

सोशल मीडिया पर उतनी ही जानकारी दें जिससे आपकी निजता बची रहे क्योंकि डिजिटल प्लेटफार्म का जितना आप उपयोग करते हैं उतना ही साइबर क्रिमिनल की नजर में भी रहते हैं.

VIDEO : क्या आपका व्हाट्सऐप हैक हो सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com