NDTV Khabar

भारत-फ्रांस के बीच एक लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के समझौते, राष्ट्रपति मैक्रों के ये हैं आज के कार्यक्रम

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज भी कई अहम कार्यक्रम हैं. वो आज इंटरनेशनल सोलर एलायंस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-फ्रांस के बीच एक लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के समझौते, राष्ट्रपति मैक्रों के ये हैं आज के कार्यक्रम

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने शनिवार को दिए थे संयुक्त बयान

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों  के भारत दौरे का आज तीसरा दिन है. शनिवार को पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति की मौजूदगी में 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.  रक्षा संबंधों में आई प्रगाढ़ता प्रदर्शित करते हुए भारत और फ्रांस ने युद्धक पोतों के लिए नौसैन्य अड्डों के द्वार खोलने सहित एक दूसरे के सैन्य केन्द्रों के उपयोग की व्यवस्था करने वाले एक रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किये.  इसके साथ ही पनीय सूचनाओं के विस्तृत संरक्षण,  जैतापुर परमाणु बिजली संयंत्र परियोजना के काम में तेजी और भारत और फ्रांस की कंपनियों और सरकारी उपक्रमों के बीच आज विमानन, नवीकरणीय ऊर्जा और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में 13 अरब यूरो ( एक लाख करोड़ रुपये से अधिक) मूल्य के समझौते हुए.

टिप्पणियां
फ्रांस के साथ संयुक्त वार्ता में बोले पीएम मोदी- चुनौतियों से लड़ने में हम कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलने वाले देश हैं

आज हैं कई अहम कार्यक्रम
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज भी कई अहम कार्यक्रम हैं. वो आज इंटरनेशनल सोलर एलायंस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके बाद शाम 4.30 बजे आगरा के लिए रवाना होंगे. शाम 5.15 बजे ताजमहल जाएंगे फिर वहां से शाम 6.55 बजे दिल्ली वापस आएंगे. अगले दिन यानी 12 मार्च को उनका वाराणसी जाने का कार्यक्रम है. 
वीडियो : पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का संयुक्त बयान
 वहीं फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली द्वारा 26 फरवरी को अपनी भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमन को लिखी गई एक चिट्ठी से पता चलता है कि फ्रांस की सरकार यह घोषणा करना चाहती थी कि दोनों देशों के बीच भारतीय वायुसेना के लिए और 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए बातचीत चल रही है. हालांकि इसकी घोषणा भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को जारी संयुक्‍त बयान में नहीं की गई और यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि ये बातचीत फिलहाल किस स्‍तर पर है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement