NDTV Khabar

एक दिसंबर से देश के सभी टोल नाके हो जाएंगे कैश फ्री, सभी वाहनों मे Fastag होगा जरूरी

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- अगर एक दिसंबर से गाड़ी में फॉस्टैग नहीं होगा तो वाहन चालक को दोगुना टोल चुकाना होगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक दिसंबर से देश के सभी टोल नाके हो जाएंगे कैश फ्री, सभी वाहनों मे Fastag होगा जरूरी

देश में एक दिसंबर से सभी टोल नाकों पर वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी होगा.

खास बातें

  1. फॉस्टैग बिना किसी शुल्क़ के दे रही केंद्र सरकार
  2. टोल नाकों पर रुकने की ज़रूरत नहीं होगी
  3. अब रोड पर गाड़ी खड़ी करना भी महंगा पड़ेगा
नई दिल्ली:

देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल को बढ़ावा देने और मुसाफिरों को सुविधा देने के मकसद से सरकार एक दिसंबर से नेशनल हाईवे (NH) पर फ़ास्टैग (Fastag) या आरएफआईडी (RFID) को अनिवार्य करने जा रही है. देशभर के सभी नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर फ़ास्टैग अनिवार्य होने जा रहा है. अगर एक दिसंबर से आपकी गाड़ी में फॉस्टैग नहीं होगा तो आपको दोगुना टोल चुकाना होगा.

एक दिसंबर से देश के सभी टोल नाके कैश फ्री हो जाएंगे.हर वाहन के लिए फास्टैग (Fastag) अनिवार्य हो जाएगा. बिना फास्टैग वाली गाड़ियों को दोगुना टोल देना होगा. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 21 वीं सदी के इन्फ्रासेक्टर की बात की थी. एक दिसंबर से सभी टोल नाकों पर रुकने की ज़रूरत नहीं है. एक दिसंबर से यह अनिवार्य होगा.

गडकरी ने कहा कि ''हम फॉस्टैग ख़ुद बिना किसी शुल्क़ के दे रहे हैं. आज से लेकर एक दिसंबर तक हर NHAI के टोल नाके पर मुफ़्त फ़ास्टैग दिए जा रहे हैं. सरकार आपके लिए 150 रुपये का शुल्क (सुरक्षा निधि) जमा करेगी. एक दिसंबर से अगर फ़ॉस्टैग नहीं है तो दोगुना टोल देना होगा.'' उन्होंने कहा कि 537 में से 17 को छोड़कर सभी टोल प्लाज़ा फास्टैग हो जाएंगे.


बहस के बाद कार वाले ने सिर पर दे मारा ड्रम, वहीं गिर पड़ा टोल प्‍लाजा पर तैनात सिक्‍योरिटी गार्ड

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि ''हर दिन 18 लाख फ़ॉस्टैग जारी किए जा रहे हैं. अभी टोल से फ़ॉस्टैग से 39 प्रतिशत की सेल है. हम राज्य सरकारों से भी बात कर रहे हैं. हमने इसमें 23 बैंकों को जोड़ा है. सभी RTO पर फ़ास्टैग बेचे जा रहे हैं. अमेजान पर भी उपलब्ध हैं. दिल्ली एनसीआर के 50 पेट्रोल पंपों पर भी फ़ॉस्टैग बेचे जा रहे हैं.''

छह महीने में सभी टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन कार्यरत हो जायेगी : सरकार

अब रोड पर गाड़ी खड़ी करना भी महंगा पड़ेगा. नितिन गडकरी ने कहा कि ' 'हम चाहते हैं कि रोड पर पार्किंग पूरी तरह बंद हो. हम जल्द नियम लाने वाले हैं कि जो रोड पर गाड़ी खड़ी करेगा और अगर कोई इसका फोटो खींच कर देगा तो सरकार उसे इंसेंटिव देगी.''

kdjlrb38

VIDEO : जाम का फायदा उठा रहे वाहन चलक

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement