NDTV Khabar

पद्मावती विवाद से लेकर क्रिकेट के मैदान तक, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें

गुजरात विधानसभा चुनाव में पाटीदार नेताओं और कांग्रेस के बीच अनिश्चितता की स्थिति अब खत्म हो सकती है, क्योंकि हार्दिक पटेल ने कहा है कि अब सब अच्छा होगा.

49 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पद्मावती विवाद से लेकर क्रिकेट के मैदान तक, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें

पद्मावती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव में पाटीदार नेताओं और कांग्रेस के बीच अनिश्चितता की स्थिति अब खत्म हो सकती है, क्योंकि हार्दिक पटेल ने कहा है कि अब सब अच्छा होगा. शनिवार की शाम में वड़ोदरा में कांग्रेस और पाटीदार नेतओं के बीच बैठक होगी. वहीं, फिल्म पद्मावती पर जारी विवाद के बीच खबर है कि पद्मावती के मेकर्स से सेंसर बोर्ड भी नाराज है. बताया जा रहा है कि कुछ कमियों के कारण इस फिल्म को वापस लौटा दिया गया है. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है और उन्होंने आतंकी जाकिर मूसा के करीबी मुगैस मीर को मार गिराया है. वहीं, क्रिकेट में भारत की स्थिति अच्छी नहीं है. लाहिर तिरिमाने और एंजेला मैथ्यूज के अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका ने पहली पारी में चार विकेट पर 165 रन बना लिए हैं. इधर ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है कि अब ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना और बढ़ गई है. 

1. गुजरात चुनाव : पाटीदारों और कांग्रेस के बीच आज फिर बैठक, हार्दिक पटेल ने कहा, सब अच्छा होगा
 
hp

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी उठापटक के बीच अब खबर आई है कि कांग्रेस और पाटीदार नेताओं के बीच आज शाम फिर बैठक होगी. यह बैठक वड़ोदरा में होगी. इससे पहले खबर आई थी पाटीदारों और कांग्रेस के बीच बात नहीं बनी. इस बीच आज पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि कल कुछ गलतफहमियां हो गई थीं. उन्होंने कहा कि अब सबकुछ अच्छा होगा और हमारी विजय होगी. कल पाटीदार समिति और कांग्रेस के बीच बातचीत बिगड़ गई थी. चुनाव में पाटीदार नेताओं को टिकट और पाटीदारों को आरक्षण देने के प्रस्तावित फॉर्म्यूले को लेकर पाटीदार समिति और कांग्रेस के बीच दिल्ली में अहम बैठक थी, लेकिन कांग्रेस नेताओं द्वारा कथित रूप से नजरअंदाज किए जाने से नाराज पटेल नेताओं ने कांग्रेस को 24 घंटे का अल्टीमेटम दे डाला.

2. 'पद्मावती' के मेकर्स की इस हरकत से नाराज सेंसर बोर्ड अध्यक्ष, क्या तय समय पर होगी रिलीज?
 
p

फिल्म 'पद्मावती' की मुश्किलें कुछ और बढ़ गई हैं. करणी सेना के विरोध प्रदर्शन के बीच अब सेंसर बोर्ड फिल्मकार से नाराज हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने इस बात पर आपत्ति जताई है. दरअसल, सेंसर बोर्ड के फिल्म देखने और सर्टिफिकेशन देने से पहले कुछ लोगों के लिए फिल्म की प्राइवेट स्क्रीनिंग रखे जाने की बोर्ड मेंबर्स नाराज हैं. बोर्ड के प्रमुख प्रसून जोशी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसा करके निर्माता ने नियमों का उल्‍लंघन किया है.

3. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को मिली एक और बड़ी कामयाबी, आतंकी जाकिर मूसा का करीबी मुगैस मीर ढेर
 
t
जम्मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने आतंकी जाकिर मूसा के करीबी मुगैस मीर को मार गिराया है. घाटी में ये सुरक्षाबलों की एक और बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. श्रीनगर के जकूरा इलाके में हुई मुठभेड़ में शीर्ष आतंकी मुगैस मीर मारा गया. मुठभेड़ शुक्रवार से ही हो रही थी. सुरक्षा बलों के मुताबिक मुगैस मीर हिज्बुल के पूर्व कमांडर जाकिर मूसा के नए बने अल-कायदा की इकाई अंसार गजवातुल हिंद से जुड़ा था. बता दें कि शुक्रवार को कार में सवार आतंकियों ने श्रीनगर के जकूरा हजरतबल इलाके में पुलिस दल पर हमला कर दिया था. इसमें सब-इंस्‍पेक्‍टर इमरान टाक शहीद हो गए, जबकि एक अन्‍य पुलिसकर्मी घायल हो गए. जवाबी कार्रवाई में मुगैस मीर पुलिस की गोली में घायल हो गया था, बाद में उसने दम तोड़ दिया.

4. IND vs SL: लाहिर तिरिमाने और एंजेलो मैथ्‍यूज के अर्धशतक, पहले टेस्‍ट में श्रीलंका की स्थिति मजबूत
 
c

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में दबाव अब टीम इंडिया पर है. पहली पारी में विराट कोहली ब्रिगेड की ओर से बनाए गए 172 रन के स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी में चार विकेट पर 165 रन बना लिए हैं. मेहमान टीम अब भारत के स्‍कोर से महज 7 रन ही पीछे है. खराब रोशनी के कारण शनिवार का खेल जब समाप्‍त घोषित किया गया, उस समय कप्‍तान दिनेश चंदीमल 13 और निरोशन डिकवेला 14 रन बनाकर क्रीज पर थे. श्रीलंका टीम को 165 के स्‍कोर तक पहुंचाने में लाहिरु तिरिमाने (51) और एंजेलो मैथ्‍यूज (52) का अहम योगदान रहा. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार और उमेश यादव ने दो-दो विकेट लिए. इससे पहले भारतीय टीम ने आज तीसरे दिन अपनी पारी पांच विकेट पर 74 रन से आगे शुरू की और पूरी टीम 172 रन बनाकर आउट हो गई. चेतेश्‍वर पुजारा ने सर्वाधिक 52 रन बनाए. 

5. रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : अब बढ़ गई ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना
 
t

त्योहारों के दौरान रेल की पक्की (कंफर्क) टिकट मिलना मुश्किल होता है लेकिन रेलवे द्वारा इस बार दिवाली के दौरान विशेष तथा नई ट्रेनों को चलाने जैसे प्रबंध के कारण प्रतीक्षा सूची के टिकट ‘कंफर्म’ होने की दर पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ी. यह बात परामर्श सेवा कंपनी रेलयात्री के अध्ययन में सामने आयी है. अध्ययन से यह भी पता चलता है कि स्लीपर श्रेणी में पिछले वर्ष की तुलना में इस साल औसतन प्रतीक्षा सूची नीचे आयी है. अध्ययन रपट के अनुसार, दिवाली के अवकाशों के समय देहरादून-हावड़ा दून एक्सप्रेस, पुणे-जम्मू तवी झेलम एक्सप्रेस समेत कई लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट पक्की होने की दर वर्ष 2016 में क्रमशफ् 38.50 प्रतिशत और 52.00 प्रतिशत थी इसके मुकाबले 2017 में इनमें कन्फर्मेशन दर बढ़कर क्रमश: 60.40 प्रतिशत और 64. 90 प्रतिशत हो गयी.

VIDEO: क्या गुजरात चुनाव में चलेगा आरक्षण का दांव?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement