ज़बरदस्त 'महाभारत' के बाद गजेंद्र चौहान आज से संभालेंगे FTII चेयरमैन की कुर्सी

ज़बरदस्त 'महाभारत' के बाद गजेंद्र चौहान आज से संभालेंगे FTII चेयरमैन की कुर्सी

गजेंद्र चौहान (फाइल फोटो)

पुणे:

छह महीने पहले पुणे स्थित एफटीटीआई के चेयरमैन पद के लिए चुने गए अभिनेता गजेंद्र चौहान आज से अपना कार्यभार संभलाने वाले हैं। बता दें कि इस पद के लिए गजेंद्र के चयन को फिल्म संस्था के छात्रों के साथ ही सिनेमा जगत के कई लोगों से भी विरोध का सामना करना पड़ा है। आपत्ति इस हद तक बढ़ गई कि चार महीने तक एफटीआईआई के छात्र हड़ताल पर रहे और केंद्र सरकार के प्रतिनिधित्व से दिल्ली में मुलाकात भी की लेकिन उनकी मांग नहीं मानी गई। इसके बाद छात्रों ने हड़ताल समाप्त कर दी लेकिन साथ ही यह भी कहा कि वह शांतिपूर्ण तरीके से विरोध जारी रखेंगे।

6 महीने बाद पहली मीटिंग
गौरतलब है कि 9 जून को ही 26 सदस्यों वाली एफटीआईआई सोसायटी बनाई गई जिसके अध्यक्ष चौहान चुने गए। विद्या बालन, सतीश शाह और फिल्मकार राज कुमार हिरानी FTII सोसायटी के सदस्य हैं। पत्रकार भावना सोमया, निर्माता बीपी सिंह और सतीश शाह हाल ही में पल्लवी जोशी, संतोष सिवान, जाहनू बरुआ के इस्तीफे के बाद सोसाइटी के नय सदस्य चुने गए हैं।
 

एफटीआईआई छात्रों की हड़ताल (फाइल फोटो)

राजनीतिक नियुक्ति
आलोचकों ने इस पूरी नियुक्ति को राजनीतिक करार दिया है क्योंकि गजेंद्र चौहान केंद्र की भाजपा सरकार के सदस्य हैं और उन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए बढ़ चढ़ कर प्रचार किया था। उनकी नियुक्ति पर कई हस्तियों ने आपत्ति उठाई थी जिनमें से एक ऋषि कपूर भी थे जिन्होंने कहा था कि मैं इस पूरे मामले को छात्रों के नज़रिए से ही देख पा रहा हूं। गजेंद्र की नियुक्ति में ज़रूर कुछ सरकारी एजेंडा छिपा है।

क्लिक करें और पढ़ें - गजेंद्र का 'जंगल' कनेक्शन

वहीं चौहान ने साफ कर दिया था कि वह इस कुर्सी को छोड़ने वाले नहीं है। दूरदर्शन पर 'महाभारत' में युधिष्ठर की भूमिका निभाने वाले चौहान ने सिनेमा में भी किस्मत आज़माई लेकिन आलोचकों ने उनकी फिल्मों को 'सॉफ्ट पोर्न' का नाम दिया है। हालांकि चौहान अपने काम को 'प्रमाणित व्यस्क फिल्में' कहते आए हैं।
 

इस मामले ने 2015 में काफी सुर्खियां बटोरी (फाइल फोटो)

क्या था पूरा मामला
2015 के सबसे विवादित मुद्दों में से एक एफटीआईआई मामला रहा जिसमें संस्था के नए अध्यक्ष की नियुक्ति पर छात्रों ने कड़ी आपत्ति जताई। अध्यक्ष पद के लिए अभिनेता गजेंद्र चौहान को चुना गया जिन्हें दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले ‘महाभारत’ में युधिष्ठिर के किरदार से ख्याति प्राप्त हुई थी। गजेंद्र चौहान की नियुक्ति के विरोध में छात्र हड़ताल पर चले गए जो 139 दिन चली और इसके बाद छात्रों ने कहा गजेंद्र चौहान की नियुक्ति के खिलाफ ‘‘शांतिपूर्ण’’ विरोध जारी रहेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस पूरे विरोध के दौरान छात्रों के समर्थन में कई हस्तियां आगे आईं जिसमें निर्देशक दिबाकर बनर्जी, आनंद पटवर्धन सहित आठ कलाकारों ने आंदोलनकारी छात्रों के साथ एकजुटता दिखाते हुए और देश में बढ़ती असहिष्णुता के विरोध में अपने राष्ट्रीय पुरस्कार लौटा दिए। संस्था के छात्रों का विरोध अभी भी जारी है लेकिन 18 दिसंबर को गजेंद्र चौहान, एफटीआईआई की अध्यक्षता संभाल लेंगे।