Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी की हर तरफ धूम, पीएम मोदी भी ट्वीट कर बोले- गणपति बाप्पा मोरया!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी गणेश चतुर्थी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए अपने ट्वीट में कहा, "सभी देशवासियों को पावन पर्व गणेश चतुर्थी की ढेर सारी शुभकामनाएं, गणपति बाप्पा मोरया! "

Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी की हर तरफ धूम, पीएम मोदी भी ट्वीट कर बोले- गणपति बाप्पा मोरया!

नई दिल्ली:

पारम्परिक पूजा-अर्चना और 'गणपति बप्पा मोरिया' के नारों के बीच श्रद्धालुओं ने मुम्बई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में गणेश उत्सव की शुरुआत की. आर्थिक मंदी के काले बादल और राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद बाढ़ से मची तबाही के बीच इस 10 दिवसीय त्योहार की शुरुआत यहां की गई. बाढ़ग्रस्त कोल्हापुर और सांगली जिलों सहित कई बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए गणेश मंडलों द्वारा आर्थिक सहयाता प्रदान की गई है.सोमवार सुबह उत्सव की शुरुआत के साथ कई मंडलों में विभिन्न आकार और अलग-अलग रंग-रूप की गणेश की मूर्तियां रखीं गई और कई श्रद्धालु बप्पा को अपने घर भी लेकर आए.

लोकमान्य तिलक द्वारा करीब 100 वर्ष पहले इस उत्सव की शुरुआत की गई थी. मुम्बई के सबसे मशहूर मंडल लालबागचा राजा में सुबह-सुबह ही भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. मुम्बई के अलावा पुणे, नासिक और नागपुर जिले में भी गणेश उत्सव के रंग दिखे.

Happy Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी की हर तरफ धूम, इन मैसेजेस से दें Ganesha Chaturthi की बधाई

एक अधिकारी ने पहले बताया था कि इस साल मुम्बई में 7,703 सार्वजनिक तौर पर और 1.63 लाख घरों में गणपति विराजमन होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह पर्व देश की सांस्कृतिक एकता का प्रतीक है और लोगों को एक दूसरे के करीब लाता है. सोनिया ने अपने संदेश में कहा "मैं गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर सभी भारतीयों को शुभकामनाएं देती हूं. यह पर्व देश की सांस्कृतिक एकता का प्रतीक है और खुशियों के माहौल में लोगों को एक दूसरे के करीब लाता है."

Ganesh Chaturthi 2019: आज है गणेश चतुर्थी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा और महत्‍व

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह त्यौहार शांति, सद्भाव और सभी समुदायों में भाईचारे का संदेश देता है. उन्होंने कहा "भगवान गणेश संकट दूर करते हैं और खुशहाली लाते हैं. भगवान गणेश सभी देशवासियों के कल्याण, समृद्धि और बेहतर भविष्य का आशीर्वाद दें और बाधाएं तथा परेशानियां दूर करें." कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गणेश चतुर्थी के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी गणेश चतुर्थी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए अपने ट्वीट में कहा, "सभी देशवासियों को पावन पर्व गणेश चतुर्थी की ढेर सारी शुभकामनाएं, गणपति बाप्पा मोरया! "

Ganesha Chaturthi: गणेश चतुर्थी के दिन घर पर ऐसे करें गणपति की स्थापना और पूजा