यह ख़बर 08 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

'अगले बरस तू जल्दी आ' की प्रार्थना के साथ गणेश उत्सव संपन्न

मुंबई:

मुंबई में आज समंदर के किनारों पर लोगों की लहरें उमड़ेंगी, नम आंखों से अपने प्यारे बाप्पा को विदा करने, इस वायदे के साथ कि अगले बरस बाप्पा जल्दी आएंगे।

इस साल विसर्जन के लिए मुंबई महानगरपालिका ने भी कई इंतज़ाम किए हैं, लेकिन 5.30 बजे लो टाइड की वजह से बड़ी मूर्तियों के विसर्जन में देरी हो सकती है। देर रात तक चलने वाले विसर्जन के लिए अलग-अलग जगहों पर 1,530 फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं, 64 वॉच टावर बनाए गए हैं। समंदर के किनारों पर 400 लाइफ गार्ड्स और 55 बोटों की भी तैनाती की गई है। इसके अलावा विसर्जन स्थल 278 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 67 फर्स्ट ऐड सेंटर बनाए गए हैं, साथ ही एंबुलेंस सेवाएं की भी तैनाती की गई है।

विसर्जन के दौरान आतंकी हमले की खुफिया रिपोर्ट को देखते हुए पुलिस ने भी पूरी तैयारी की है, पहली बार विसर्जन के दौरान सीमा सुरक्षा बल की 2 कंपनियां भी शहर में तैनात रहेंगी। मरीन पुलिस कोस्ट गार्ड और नौसेना के संपर्क में हैं।

मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने गणपति विसर्जन के दौरान सुरक्षा इंतजामात को लेकर संतुष्टि जताते हुए कहा मैंने पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक की है, विसर्जन के दौरान कहीं भी किसी तरह की घटना से निबटने के लिए सारे इंतज़ाम किए गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विसर्जन के दौरान भक्तों की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने 49 सड़कों को पूरी तरह से बंद रखने का फैसला किया है, 55 सड़कों पर ट्रैफिक वन-वे होगा, जबकि 13 रास्तों पर बड़ी गाड़ियों को जाने की इजाजत नहीं मिलेगी।