भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में बनेगी गौशाला, उगाई जाएंगी सब्जी

भोपाल में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नए परिसर में गौशाला बनाई जाएगी तथा सब्जी की खेती भी होगी.

भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में बनेगी गौशाला, उगाई जाएंगी सब्जी

यूनिवर्सिटी प्रबंधन का तर्क है कि गौशाला से यहां रहने वाले छात्रों को दूध की आपूर्ति की जाएगी (प्रतीकात्मक चित्र)

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नए परिसर में गौशाला बनाई जाएगी तथा सब्जी की खेती भी होगी. यूनिवर्सिटी के इस फैसले पर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सवाल उठाए हैं. नया परिसर शहर से दूर लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में विशनखेड़ी में बन रहा है, वहां 500 विद्यार्थियों का छात्रावास और कर्मचारियों के निवास होंगे. लिहाजा, उनकी जरूरत को ध्यान में रखकर गौशाला व सब्जी उगाने की योजना है. इससे वहां निवास करने वालों को दूध और सब्जी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें:  छत्तीसगढ़ : सरकारी गौशाला में 22 पशुओं की मौत, सस्पेंड किए गए प्रभारी डॉक्टर

विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव (रेक्टर) लाजपत आहूजा ने बताया कि नए परिसर में लगभग पांच एकड़ जमीन शेष है, उसमें से दो एकड़ में गौशाला बनाई जाएगी और शेष में सब्जी उगाने का काम किया जाएगा. इसका विश्वविद्यालय के छात्रों, स्टॉफ और अध्ययन से कोई लेना देना नहीं है. दोनों काम आउटसोर्स के जरिए कराए जाने की योजना है. ऐसा वहां निवासरत छात्रों व स्टॉफ को अति आवश्यक वस्तुओं दूध और सब्जी की आसानी से उपलब्धता के लिए किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  प्रधानमंत्री के गोद लिए गांव में हिन्दी की दुर्दशा, गऊशाला बन गई 'काऊशाला'

वहीं माकपा के राज्य सचिव बादल सरोज ने एक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली के जवाहर नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में टैंक रखने की खबर आई और अब भोपाल के पत्रकारिता विश्वविद्यालय में गोशाला खोलने का प्रस्ताव सामने आया है. ऐसा करके क्या संस्थान खोजी पत्रकारिता की क्षमता बढ़ाने के लिए गोबर और गौमूत्र पर शोध प्रबंध लिखवाएगी? 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com