उभरते युवा उद्यमियों की सूची में Zomato के गौरव गुप्ता, Baizu Classes के रवींद्रन को भी मिली जगह

भ्रष्टाचार की जांच से लेकर स्वास्थ्य प्रणालियों में आमूल-चूल बदलाव लाने तक के क्षेत्र में काम करने वाले ये उद्यमी 52 देशों के हैं. इन सभी की आयु 40 वर्ष से कम है. रवींद्रन ने 2015 में एक ऑनलाइन एप के तौर पर अपने कारोबार की शुरुआत की थी.

उभरते युवा उद्यमियों की सूची में Zomato के गौरव गुप्ता, Baizu Classes के रवींद्रन को भी मिली जगह

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • 115 उभरते युवा उद्यमियों की सूची में शामिल किया गया गौरव और रविंद्रन को
  • बुधवार को जारी इस सूची में पांच भारतीयों के नाम हैं
  • विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले 52 देशों के उद्यमी हैं शामिल
नई दिल्ली/ जिनेवा:

विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने अध्ययन संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाले मंच बायजू क्लासेज (Baizu Classes) के संस्थापक बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) और जोमैटो (Zomato) के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता को 115 उभरते युवा उद्यमियों की सूची में शामिल किया है. बुधवार को जारी इस सूची में पांच भारतीयों के नाम हैं. भ्रष्टाचार की जांच से लेकर स्वास्थ्य प्रणालियों में आमूल-चूल बदलाव लाने तक के क्षेत्र में काम करने वाले ये उद्यमी 52 देशों के हैं. इन सभी की आयु 40 वर्ष से कम है. रवींद्रन ने 2015 में एक ऑनलाइन एप के तौर पर अपने कारोबार की शुरुआत की थी. वह अपने आप को खुद से शिक्षक का विकल्प चुनने वाले और भाग्य भरोसे बनने वाला उद्यमी बताते हैं.

गुप्ता का जोमैटो देश का प्रमुख खाना डिलिवरी और रेटिंग एप है. अब इसका विस्तार संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया में भी हो चुका है. इस सूची में शामिल अन्य भारतीयों में अंतरा सीनियर लिविंग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तारा सिंह वाचानी, विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनती मुतरेजा और आयोरा इकोलॉजिकल सॉल्युशंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वप्न मेहरा का नाम है.

Zomato का डिलीवरी बॉय 'सोनू' बना इंटरनेट सेंसेशन, कंपनी ने ट्विटर पर लगाई DP, लोग बोले- इसकी सैलरी बढ़ा दो प्लीज

इसमें वाचानी की कंपनी वरिष्ठ नागरिकों का जीवन स्तर, दिनचर्या और स्वास्थ्य बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है. मुतरेजा की विनती ऑर्गेनिक्स रसायन क्षेत्र की कंपनी है. उन्होंने पर्यावरण हितैषी रासायनिक क्रियाओं और उत्पादों के चयन के लिए एक नवोन्मेषी तरीका विकसित किया है. मेहरा की आयोरा देश में जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिकी संरक्षण की दिशा में काम करती है.

Uber Eats पर कर रहे हैं फूड ऑर्डर, जा रहा है Zomato पर... तो ये है वजह

इन पांचों भारतीयों के अलावा 2020 की इस सूची में अमेरिका की महिला फुटबॉल टीम की सह-कप्तान मेगन रैपिनो, स्ट्रीट आर्टिस्ट जेआर, न्यूजीलैंड की पहली शरणार्थी सांसद गोलरिज गार्हमैन, फिनलैंड की युवा प्रधानमंत्री सना मरीन, बीबीसी न्यूज के अफ्रीका के संपादक लैरी मैडवो और श्याओमी के अंतरराष्ट्रीय कारोबार के अध्यक्ष चिउ शोउ जी शामिल हैं.

VIDEO: डिलीवरी चार्ज कम करने के विरोध में उतरे Zomato के राइडर्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)