यूपी के इस जिले में हुई अनूठी शुरुआत, प्रदूषण फैलाने वालों की जानकारी दो और जीतो 1000 रुपए

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर(नोएडा/ग्रेटर नोएडा) के DM बीएन सिंह ने अनूठी पहल की है.

यूपी के इस जिले में हुई अनूठी शुरुआत, प्रदूषण फैलाने वालों की जानकारी दो और जीतो 1000 रुपए

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • प्रदूषण फैलाने वालों की जानकारी दो और जीतो 1000 रुपए
  • गौतमबुद्ध नगर के DM बीएन सिंह ने अनूठी पहल की
  • रोक के बावजूद कूड़ा जलाने से बाज नहीं आ रहे लोग
नई दिल्ली:

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर(नोएडा/ग्रेटर नोएडा) के DM बीएन सिंह ने अनूठी पहल की है. इस पहल के तहत खुले में कुड़ा जलाने या फिर पटाखे जलाने वालों की सूचना देने पर 1000 रू का इनाम दिया जाएगा. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की वजह से सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई समिति EPCA ने खुले में कूड़ा जलाने, पटाखा फोड़ने और निर्माण कार्यों पर रोक लगा रखी है. रोक के बावजूद कूड़ा जलाया जा रहा है. इसी वजह से नोएडा प्रशासन ने सूचना देने वालों को इनाम देने का फैसला किया है. इस प्रकिया के तहत वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए जिस व्यक्ति द्वारा जिले मे कहीं शादी-समारोह व अन्य आयोजनों में पटाखो के प्रयोग अथवा कूड़े को जलाए जाने का फोटोग्राफ, तिथि, लोकेशन, आयोजकों का नाम गोपनीय रूप से प्रशासन को अवगत कराया जाएगा और उनका पता भी दिया जाएगा, उसे जिलाधिकारी द्वारा 1000 रूपए का इनाम दिया जाएगा. 

दिल्ली-NCR में प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल, आज भी हालात खराब

प्रदूषण फैलाए जाने वालों पर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम व भारतीय दण्ड संहिता की धाराओं के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी. ऐसी सूचना 12 घंटे के अन्दर दी जानी चाहिए और सूचना देने वाले लोगों का नाम गोपनीय रखा जाएगा और एक ही सूचना को कई व्यक्तियों द्वारा दिए जाने पर प्रथम सूचना देने वाले व्यक्ति को उक्त धनराशि दी जाएगी. 

दिल्ली में प्रदूषण : सांसद गौतम गंभीर पर जमकर बरसे राघव चड्ढा, कहा- वे चाट-पकौड़े की दुकान पर फोटो खिंचवा रहे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वायु प्रदूषण की सूचना जिला प्रशासन को 9871428532 पर दी जा सकती है. इसके अलावा dmgbnwarroom@gmail.com पर मेल भी किया जा सकता है. यह योजना तत्काल प्रभाव से लागू होगी. वायु प्रदूषण की समस्या से प्रशासन व जन सामान्य को एकजुट हो कर लड़ना होगा. यह जानकारी गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने दी.