CDS बस एक ओहदा है वो अकेला काम नहीं कर सकता है : जनरल बिपिन रावत

देश के पहले सीडीएस बनने जा रहे है जनरल बिपिन रावत को आज साउथ ब्लॉक में 'गॉर्ड ऑफ ऑनर' दिया गया है. थल सेना के प्रमुख के तौर आज वह रिटायर हो रहे हैं. गॉर्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'जो सैनिक इस ठंड में देश की सेवा कर रहे हैं.

खास बातें

  • थल सेना प्रमुख के पद से आज हो रहे हैं रिटायर
  • बनेंगे देश के पहले CDS
  • दिया गया 'गॉर्ड ऑफ ऑनर'
नई दिल्ली:

देश के पहले सीडीएस बनने जा रहे है जनरल बिपिन रावत को आज साउथ ब्लॉक में 'गॉर्ड ऑफ ऑनर' दिया गया है. थल सेना के प्रमुख के तौर आज वह रिटायर हो रहे हैं. गॉर्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'जो सैनिक इस ठंड में देश की सेवा कर रहे हैं. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. मैं उनके परिवार को भी बधाई देना चाहता हूं जो उन्हें सेवा करने के लिए मदद करते हैं. मैं सभी को नववर्ष की शुभकामना देना चाहता हूं. मैं मनोज नरावणे को बधाई देना चाहता हूं और नए सेना प्रमुख के तौर भी उनको शुभकामनाएं. सभी के मदद से मैंने अपने कार्य को पूरा किया'. जनरल रावत ने आगे कहा, 'मैं आपको ये कहना चाहता हूं. CDS बस एक ओहदा है वो अकेला काम नहीं कर सकता है, टीम वर्क ही सफलता दिलाता है. बिपिन रावत सिर्फ एक नाम, इंडियन आर्मी सिर्फ एक टीम है. अकेला आदमी कोई काम नहीं कर सकता है. लेकिन ये कह देना कि मैं चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ रहते हुए जो कार्रवाई कर रहा था वो सीडीएस के लिए नहीं थी वो चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के तौर पर थी. अब अगर मुझे कोई नई जिम्मेदारी मिल रही है तो उसकी रणनीति के बारे में सोचूंगा. 

आज CDS का कार्यभार संभालेंगे जनरल बिपिन रावत, 'सिंगल प्वॉइंट आदेश' देने का मिला अधिकार, क्या हैं इसके मायने

गौरतलब है कि सीडीएस बनने के बाद जनरल रावत अब रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्य सलाहकार और सैन्य मामलों के नए विभाग के प्रमुख होंगे. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने निर्णायक प्रक्रिया की गोपनीयता हवाला देते हुए कहा, "भारत के पहले सीडीएस की नियुक्ति की फाइल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सोमवार की सुबह अनुमोदित किया है." जनरल रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे. सरकार ने घोषणा की है कि रावत को सीडीएस नियुक्त किया गया है, वह 65 वर्ष की उम्र यानी 31 मार्च, 2023 तक इस पद पर बने रहेंगे.  

Newsbeep

साउथ ब्लॉक पर जनरल बिपिन रावत को मिला गॉर्ड ऑफ ऑनर​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com