यह ख़बर 05 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सेना के दिल्ली कूच की ख़बर मूर्खतापूर्ण : थलसेनाध्यक्ष

खास बातें

  • भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने कहा कि ऐसा सोचना भी गलत है कि सेना का तख्तापलट या विद्रोह जैसा कोई इरादा था।
नई दिल्ली:

नेपाल के दौरे पर गए भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने बुधवार को एक अंग्रेज़ी दैनिक में छपी उस ख़बर को मूखर्तापूर्ण बताया है, जिसमें कहा गया था कि कि 16 और 17 जनवरी की रात को सरकार की जानकारी के बिना फौज की दो अहम टुकड़ियां खतरनाक तरीके से दिल्ली की तरफ बढ़ी थीं, जिससे सरकार घबरा गई थी।

दो-दिवसीय यात्रा पर नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे जनरल सिंह ने वहां के राष्ट्रपति रामबरन यादव से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान बुधवार को अंग्रेज़ी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस के पहले पन्ने पर प्रकाशित की गई ख़बर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसा सोचना भी गलत है कि सेना का तख्तापलट या विद्रोह जैसा कोई इरादा था। उन्होंने कहा कि ऐसी ख़बरें सेना और सरकार को बेवजह बदनाम करने की कोशिश हैं और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि इंडियन एक्सप्रेस में छपी इस ख़बर के बाद बुधवार को देश की सियासत में हलचल मच गई थी, और सेना व सरकार दोनों ने कल ही ख़बर का सिरे से खंडन कर दिया था। प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने इस ख़बर को 'सनसनी फैलाने और डराने वाली' बताया था, और रक्षामंत्री एके एंटनी ने भी इसे बेबुनियाद करार दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, नेपाली राष्ट्रपति रामबरन यादव से मुलाकात में जनरल सिंह ने नेपाल में शांति और खुशहाली की कामना की। नेचुरल डिजास्टर मैनेजमेंट पर आयोजित एक सेमिनार में हिस्सा लेने काठमांडू पहुंचे जनरल सिंह नेपाल के प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई और रक्षामंत्री से भी मुलाकात करेंगे।