बिना कागज जमा किए अब मिनटों में पाएं PAN, वो भी बिल्कुल मुफ्त 

ई-पैन या इन्सटेंट पैन के लिए आवेदन करने वाले के पास वैध आधार होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए. 

बिना कागज जमा किए अब मिनटों में पाएं PAN, वो भी बिल्कुल मुफ्त 

आयकर विभाग ने शुरू की ई-पैन सुविधा (DEMO PIC)

खास बातें

  • आयकर विभाग ने पैन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उठाया कदम
  • सिर्फ आधार और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत
  • ई-पैन बिल्कुल मुफ्त होगा
नई दिल्ली:

अब पैन कार्ड के लिए आपको दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आयकर विभाग ने तुरंत पैन प्राप्त करने के लिए ई-पैन सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत आवेदनकर्ताओं को पीडीएफ फॉर्मेट में पैन जारी किया जाएगा, जो कि बिल्कुल मुफ्त होगा. आयकर विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, ई-पैन या इन्सटेंट पैन के लिए आवेदन करने वाले के पास वैध आधार होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए. 

पैन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा और 'इन्सटेंट पैन थ्रू आधार' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद 'न्यू पैन' पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड में लिखी संख्या को भरना होगा. तत्पश्चात्, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको टेक्सट बॉक्स में डालकर सबमिट विकल्प दबाना है. इसके बाद एक पावती जेनरेट होगी, जिस पर एक संख्या लिखी होगी.

PAN Card को AADHAAR से नहीं करा पा रहे हैं लिंक तो चिंता ना करें, ये है तरीका

पैन को डाउनलोड करने के लिए आपको 'चेक स्टेटस ऑफ पैन' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आधार नंबर डालकर सबमिट करने होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करने के बाद आप चेक कर सकते हैं कि पैन आवंटित हुआ है या नहीं. पैन आवंटित होने की स्थिति में डाउनलोड पर क्लिक करके आप ई-पैन का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं. 

15 दस्तावेज देकर भी खुद को भारतीय साबित नहीं कर पाई असम की जाबेदा, कानूनी लड़ाई में खो बैठी सब कुछ

आयकर विभाग की वेबसाइट के अनुसार, ई-पैन के लिए आपको किसी भी तरह के दस्तावेज को अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी. इससे आपको 10 मिनट में पैन मिल सकता है और यही नहीं इसकी मान्यता फिजिकल पैन कार्ड के बराबर ही होगी. 

वीडियो: NRC-अगर कागज दिखाना पड़े तो क्या होगा? 

  

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com