NDTV Khabar

IRCTC के फैसले के बाद ई-टिकट लेना होगा महंगा, जानें किस श्रेणी के लिए कितना देना होगा किराया

बता दें कि तीन साल पहले भाजपा की नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क वापस ले लिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IRCTC के फैसले के बाद ई-टिकट लेना होगा महंगा, जानें किस श्रेणी के लिए कितना देना होगा किराया

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

आईआरसीटीसी से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. एक आदेश के तहत भारतीय रेलवे ने एक सितंबर से सेवा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है. आईआरसीटीसी की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक अब आईआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. माल एवं सेवा कर इससे अलग होगा. बता दें कि तीन साल पहले भाजपा की नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क वापस ले लिया था. पहले आईआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी. 

IRCTC की वेबसाइट पर देखें रिज़र्वेशन चार्ट और जानें खाली सीटों के बारे में


गौरतलब है कि आईआरसीटीसी यात्रियों की सुविधा के लिए भी समय पर समय घोषणाएं करता रहता है. इसी साल Indian Railways रिज़र्व्ड चार्ट्स को ऑनलाइन दिखाने का फैसला किया था. इसकी मदद से यूज़र किसी ट्रेन में टिकट बुक करने से पहले सीट का स्टेटस जान सकेंगे. देखा जाए तो यह उन लोगों के लिए कारगर फीचर जो उसी दिन किसी ट्रेन से सफर करना चाहते थे. रिज़र्वेशन चार्ट को IRCTC की वेबसाइट पर लाइव किया जाने का फैसला किया गया था. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...
 

IRCTC घोटाला: लालू यादव की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित, अगली सुनवाई 11 फरवरी को

IRCTC की वेबसाइट पर रिज़र्वेशन चार्ट देखने का तरीका...

टिप्पणियां

1. IRCTC की वेबसाइट पर जाएं। नीचे की तरफ आपको 'Charts/Vacancy' का नया विकल्प नज़र आएगा।
2. आपको सफर का ब्योरा देना होगा। जैसे- ट्रेन नंबर, सफर की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन
3. इसके बाद क्लास और कोच के आधार पर खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी।
4. इसके बाद किसी खास कोच नंबर पर क्लिक करके आप सीट के आधार पर पूरा ब्योरा देख सकते हैं।
 

IRCTC के नए फीचर के बारे में ज़रूरी बातें...

1. एयरलाइन की टिकट की तरह भारतीय रेलवे की वेबसाइट, IRCTC, पर अलग-अलग रंग में सीटों का दिखाया जाएगा। रंग बुक्ड, खाली और पार्शियली बुक्ड के आधार पर तय होंगे।
2. यह फीचर क्लास और कोच के आधार पर खाली सीटों का ब्योरा देता है। यह जानकारी रिज़र्वेशन सूची के पहले चार्ट के आधार पर उपलब्ध होता है। बता दें कि पहला चार्ट ट्रेन खुलने से चार घंटे पहले तैयार होता है।
3. अगर दूसरा चार्ट बनता है तो सेकेंड चार्ट के तहत उपलब्ध खाली सीटों का ब्योरा भी देखने का विकल्प आएगा। दूसरा चार्ट आम तौर पर ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले तैयार होता है।



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement