गिरिराज सिंह ने कहा- चर्च प्रार्थना के लिए कह सकता है तो दूसरे धर्म के लोग 'कीर्तन-पूजा' करेंगे

केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने कहा है कि यदि चर्च लोगों से प्रार्थना करने के लिए कहता है ताकि मोदी की सरकार न बने तो देश को सोचना होगा कि दूसरे धर्म के लोग भी 'कीर्तन-पूजा' करेंगे.

गिरिराज सिंह ने कहा- चर्च प्रार्थना के लिए कह सकता है तो दूसरे धर्म के लोग 'कीर्तन-पूजा' करेंगे

गिरीराज सिंह.

खास बातें

  • आर्कबिशप के पत्र पर गिरिराज सिंह की प्रतिक्रिया
  • कहा- हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है
  • दूसरे धर्म के लोग 'कीर्तन-पूजा' करेंगे
नई दिल्ली:

दिल्ली के आर्कबिशप द्वारा खत लिखकर सभी पादरियों से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 'देश के लिए प्रार्थना' करने के आग्रह के मामले पर केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने कहा है कि, 'हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है. मैं ऐसा कोई कदम नहीं उठाऊंगा जिससे सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचे, लेकिन यदि चर्च लोगों से प्रार्थना करने के लिए कहता है ताकि मोदी की सरकार न बने तो देश को सोचना होगा कि दूसरे धर्म के लोग भी 'कीर्तन-पूजा' करेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली के आर्कबिशप ने एक खत लिखकर राजनैतिक विवाद खड़ा कर दिया है, जिसमें उन्होंने 'अशांत राजनैतिक वातावरण' का ज़िक्र किया है, जिसकी वजह से लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता को खतरा है, तथा इसमें सभी पादरियों से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 'देश के लिए प्रार्थना' करने का आग्रह किया गया है.


दिल्ली के आर्कबिशप अनिल कूटो ने अपने खत में प्रार्थना अभियान चलाने तथा प्रत्येक सप्ताह में एक दिन 'देश की खातिर' उपवास रखने के लिए कहा है. पत्र के साथ एक प्रार्थना भी भेजी गई, जिसे उनके अनुसार साप्ताहिक सामूहिक प्रार्थना सभा में पढ़ा जाना चाहिए.पत्र की शुरुआत में ही आर्कबिशप लिखते हैं, "हम एक 'अशांत राजनैतिक वातावरण' देख रहे हैं, जो हमारे संविधान में निहित लोकतांत्रिक सिद्धांतों तथा हमारे देश के धर्मनिरपेक्ष स्वरूप के लिए खतरा है..." खत में लिखा गया है, "देश तथा राजनेताओं के लिए हमेशा प्रार्थना करना हमारी प्रतिष्ठित परम्परा है, लेकिन आम चुनाव की ओर बढ़ते हुए यह और भी ज़रूरी हो जाता है... अब जब हम 2019 की ओर देखते हैं, जब हमारे पास नई सरकार होगी, तो आइए, हम देश के लिए 13 मई से शुरू करते हैं एक प्रार्थना अभियान..."

यह भी पढ़ें : दिल्ली के आर्कबिशप ने खड़ा किया विवाद, कहा - राजनैतिक माहौल अशांत है, आम चुनाव से पहले प्रार्थना कीजिए 

इस खत के साथ भेजी गई प्रार्थना, जिसे सामूहिक प्रार्थना सभा में पढ़ने की हिदायत दी गई है, में कहा गया है, "परमात्मा करे, हमारे चुनाव पर पूरे सम्मान के साथ वास्तविक लोकतंत्र की परछाई बनी रहे, ईमानदार देशभक्ति की लौ हमारे राजनेताओं की अंतरात्मा को प्रकाशित करे... यही हमारी पुकार है, आसमानी पिता (परमात्मा), मुश्किल की इन घड़ियों में, जब बादलों ने सच, न्याय तथा स्वतंत्रता की रोशनी को ढक लिया है..." आर्कबिशप कार्यालय ने इस प्रार्थना के पीछे कोई भी राजनैतिक उद्देश्य होने से इंकार किया है, और कहा है कि यह चुनाव से पहले हमेशा होता आया है.

यह भी पढ़ें :  गोवा के आर्क बिशप ने की अपील, भारत माता के लिए प्रार्थना करें देशवासी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com