जम्मू-कश्मीर LG पद से इस्तीफा देने के बाद भारत के नए CAG नियुक्त किए गए गिरीश चंद्र मुर्मू

नियुक्ति से पहले NDTV को सूत्रों से जानकारी मिली थी कि मुर्मू को देश के नए कैग के पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर LG पद से इस्तीफा देने के बाद भारत के नए CAG नियुक्त किए गए गिरीश चंद्र मुर्मू

जीसी मुर्मू देश के नए नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (LG) पद से इस्तीफा देने के बाद गिरीश चंद्र मुर्मू को भारत का नया CAG (नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक) नियुक्त किया गया है. वह राजीव महर्षि की जगह लेंगे. मुर्मू के स्थान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल बनाया गया है. राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई थी कि मुर्मू के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया है. इस बात के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे कि मुर्मू को नियंत्रक एवं महालेा परीक्षक नियुक्त किया जा सकता है. 

नियुक्ति से पहले NDTV को सूत्रों से जानकारी मिली थी कि मुर्मू को देश के नए कैग के पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है. सूत्रों ने बताया है कि मुर्मू ने पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. दरअसल, नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक का पद जल्द ही खाली हो रहा है क्योंकि मौजूदा ऑडिटर राजीव महर्षि 65 वर्ष के हो गए हैं. नियंत्रक और महालेखा परीक्षक एक संवैधानिक पद है और इसे खाली नहीं छोड़ा जा सकता है.

जीसी मूर्म के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया लेफ्टिनेंट गर्वनर नियुक्त किया गया है. मनोज सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रेल राज्यमंत्री रह चुके हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने उत्तर प्रदेश की गाजीपुर सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि, वह चुनाव हार गए थे. सपा-बसपा गठबंधन में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने उन्हें चुनावी मैदान में हरा दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV को जानकारी मिली थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद सिन्हा को बताया कि गुरूवार को उन्हें कश्मीर जाना है और उपराज्यपाल का कार्यभार संभालना है. 

वीडियो: मनोज सिन्हा बनाए गए जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल