NDTV Khabar

टीचर ने 'पीरियड्स' को लेकर क्लास में फटकारा, छात्रा ने की आत्महत्या

दरअसल, कक्षा में टीचर ने कथित तौर पर लड़की के पीरियड्स को लेकर फटकारा था. मासिक धर्म के दौरान लड़की के कपड़े गंदे हो गए थे, जिसके बाद टीचर ने लड़की को डांटा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीचर ने 'पीरियड्स' को लेकर क्लास में फटकारा, छात्रा ने की आत्महत्या

टीचर की फटकार से नाराज छात्रा ने की आत्महत्या

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में एक नाबालिग लड़की ने टीचर की हरकत से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. दरअसल, कक्षा में टीचर ने कथित तौर पर लड़की को पीरियड्स को लेकर फटकारा था. जानकारी के मुताबिक- मासिक धर्म के दौरान लड़की के कपड़े गंदे हो गए थे, जिसके बाद टीचर ने छात्रा को डांटा था. वह इतनी दुखी हुई कि इमारत से कूदकर जान दे दी. तिरुनेलवेली के कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं. आत्महत्या का मामला भी दर्ज कर लिया गया है. लड़की ने सूसाइड नोट में टीचर की यातना का जिक्र किया है.

पढ़ें: मुजफ्फरनगर: प्रेमी ने साथ भागने से किया इनकार तो 15 साल की लड़की ने खुद को लगाई आग

मासिक धर्म को लेकर स्कूल में प्रताड़ित हुई बच्ची की आत्महत्या को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि जहां मासिक धर्म जैसे विषयों पर दबे स्वर में चर्चा होती है, ऐसे में इस विषय पर लड़कियों से ज्यादा लड़कों को संवेदनशील बनाना समय की जरूरत है.उन्होंने कहा, ‘स्कूल चाहरदीवारी वाली जगह बन गए हैं जहां बच्चे केवल शिक्षा ग्रहण करते हैं, लेकिन विद्यालय ऐसे मुद्दों को सामान्य बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं जो पिछले कुछ सालों में समाज में बातचीत के लिहाज से वर्जित से हो गए हैं.’


टिप्पणियां

पढ़ें: मध्यप्रदेश : मुरैना की जेल में कैदी ने फांसी लगाकर खुदकुशी की

कुछ दिन पहले ही मुंबई की डिजिटल मीडिया कंपनी ने महिलाओं के पीरियड के पहले दिन छुट्टी की घोषणा की थी. दरअसल, पीरियड के चार से पांच दिन महिलाओं के लिए काफी पीड़ादायक होते हैं. महिला कर्मचारियों के पास यह सुविधा होगी कि वह पीरियड के पहले दिन छुट्टी ले सकें, उनसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा.  कल्चर मशीन नाम की इस कंपनी ने पहल करते हुए अपनी महिला कर्मचारियों के लिए यह पॉलिसी निकाली. इस कंपनी में कुल 75 महिलाएं हैं, जिनके लिए कंपनी ने फर्स्ट डे ऑफ लीव पॉलिसी निकाली थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement