NDTV Khabar

आईसीएसई, आईएससी का रिजल्‍ट आउट, 12वीं में कोलकाता का आर्कय बना टॉपर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईसीएसई, आईएससी का रिजल्‍ट आउट, 12वीं में कोलकाता का आर्कय बना टॉपर
मुंबई:

इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई) की 10वीं तथा इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (आईएससी) की 12वीं कक्षा की परीक्षा में छात्रों को पछाड़कर छात्राओं ने बाजी मार ली है।

एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने सोमवार को आईसीएसई का परिणाम घोषित कर दिया।

सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी तथा सचिव गेरी एरथून ने कहा, 'आईसीएसई की परीक्षा में लड़कों की तुलना में लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। 98.95 फीसदी लड़कियां परीक्षा पास करने में सफल रही हैं, जबकि 98.12 फीसदी लड़के परीक्षा में सफल रहे हैं। आईएससी की परीक्षा में भी लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर देखा गया।

आईएससी की परीक्षा में 97.49 फीसदी लड़कियां सफल रही, वहीं 95.27 फीसदी लड़के सफल रहे।' इस साल आईसीएसई की परीक्षा में 158,833 विद्यार्थी, जबकि आईएससी की परीक्षा में 71,141 विद्यार्थी शामिल हुए। आईसीएसई में विद्यार्थियों के पास होने की प्रतिशतता 98.49 है, जबकि आईएससी में 96.28 फीसदी।


टिप्पणियां

दसवीं की परीक्षा में तीन परीक्षार्थी संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर रहे हैं। इनमें कोलकाता के सौगत चौधरी, मुंबई की अनन्या हषर्द पटवर्धन और तेजन पपन साहू शामिल हैं। इन सभी ने 99.20 फीसदी अंक प्राप्त किये हैं।

दूसरी तरफ कक्षा 12 की परीक्षा में कोलकाता के आर्कय चटर्जी ने 99.75 प्रतिशत अंक प्राप्त कर देश भर में पहला स्थान हासिल किया। क्षेत्रवार प्रदर्शन की बात करें तो दक्षिण क्षेत्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। यहां कक्षा 10 में 99.66 फीसदी और कक्षा 12 में 99.08 प्रतिशत छात्रों ने बाजी मारी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कॉमेडियन कुणाल कामरा को 4 एयरलाइन्स ने किया बैन, पत्रकार को सवाल पूछकर कर दिया था परेशान

Advertisement