नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता ने पद्म श्री पुरस्कार लेने से किया इनकार, लोकसभा चुनाव को बताई वजह

गीता मेहता (Gita Mehta) के पति सोनी मेहता जाने मानें प्रकाशक हैं जबकि गीता लेखिका हैं. पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) लेने से इनकार करने के बाद दंपति ने कहा कि शायद पीएम मोदी अपनी कहानी लिखना चाहते हैं.

नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता ने पद्म श्री पुरस्कार लेने से किया इनकार, लोकसभा चुनाव को बताई वजह

गीता मेहता ने पद्म पुरस्कार लेने से किया इनकार

खास बातें

  • अभी न्यूयॉर्क में हैं गीता मेहता
  • केंद्र सरकार को लिखा पत्र
  • गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को पुरस्कार विजेताओं का हुआ था ऐलान
नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत सरकार द्वारा पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) विजेताओं के नामों के घोषणा के साथ ही एक नया विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, इस विवाद के केंद्र में गीता मेहता (Gita Mehta) हैं, जिन्होंने पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) दिए जाने की टाइमिंग पर सवाल खड़े करते हुए इसे लेने से मना कर दिया. गीता मेहता (Gita Mehta) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बहन हैं. बता दें कि गीता मेहता (Gita Mehta) के पति सोनी मेहता जाने मानें प्रकाशक हैं जबकि गीता लेखिका हैं. पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) लेने से इनकार करने के बाद दंपति ने कहा कि शायद पीएम मोदी अपनी कहानी लिखना चाहते हैं. इसलिए गीता (Gita Mehta) को पद्म पुरस्कार (Padma Shri Awards) दिया जा  गया है. सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार का यह फैसला ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को लोकसभा चुनाव 2019 से पहले खुश करने के लिए किया गया है. हालांकि दूसरी तरफ बीजेपी बिजू जनता दल पर लगातार हमला तेज कर रही है.

राजनाथ सिंह ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वालों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की

ध्यान हो कि सोनी मेहता जाने वाले प्रकाशक हैं जिन्होंने अलग-अलग अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए काम किया हुआ है. गीता मेहता ने पद्म पुरस्कार विजेताओं में अपना नाम शामिल होने के बाद न्यूयॉर्क से एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि मैं इस बात से बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं कि भारत सरकार मुझे पद्मश्री के योग्य समझ रही है. लेकिन बड़े खेद के साथ मैं ऐसा महसूस कर रही हूं कि मुझे इसे लेने से इनकार कर देना चाहिए, क्योंकि आम चुनाव होने वाले हैं और पुरस्कार देने की घोषणा का वक्त गलत संदेश दे सकता है जिससे सरकार और मुझे असहज स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा होने पर मुझे ज्यादा पछतावा होगा. 

अपने काम की वजह से आम से खास बने ये लोग, मिला पद्मश्री

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई.गृहमंत्रालय की ओर से दी गई आधिकारिक सूचना के मुताबिक मरहूम अभिनेता कादर खान, स्व. कुलदीप नैय्यर, क्रिकेटर गौतम गंभीर, वरिष्ठ अधिवक्ता एचएस फुल्का, वैज्ञानिक नंबी नारायण, पर्वतरोही बछेंद्री पाल और दक्षिण के अभिनेता मोहन लाल सहित 112 हस्तियों को पद्म अवार्ड्स के लिए चुना गया था. 70 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इन पुरस्कारों की घोषणा हुई.112 लोगों की सूची में 21 महिलाएं और 11 विदेशी और एनआरआई हैं. तीन मरणोपरांत पुरस्कार प्राप्त करने वाले और एक ट्रांसजेंडर शामिल हैं.  लोक कलाकार तीजन बाई, जिबूती के राष्ट्रपति इस्माइल उमर गुएलेह, व्यवसाई अनिल कुमार मनीभाई नाइक और लेखक बलवंत मोरेश्वर देश के दूसरे सर्वोच्च सम्मान पद्म विभूषण को ग्रहण करेंगे. नंबी नारायणन इसरो के वही वैज्ञानिक हैं, जिन्हें जासूसी कांड में फंसाकर करियर बर्बाद करने का आरोप केरल पुलिस पर लगा था. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस पर उन्हें 50 लाख मुआवजा देने का आदेश दिया था.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, संघ विचारक नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मिला भारत रत्न

प्रख्यात पत्रकार कुलदीप नैय्यर और नंबी नारायणन उन 14 लोगों की लिस्ट में शुमार हैं, जिन्हें पद्म भूषण अवार्ड के लिए चुना गया है. इसके अलावा 94 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है.जिसमें अभिनेता मनोज बाजपेयी, फुटबॉलर सुनील क्षेत्री, कोरियोग्राफर प्रभु देवा, सिंगर शंकर महादेवन और पहलवान  बजरंग पुनिया शामिल रहे. देश के सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक पद्म अवार्ड को तीन वर्गों में प्रदान किया जाता है. पद्म विभूषण देश का दूसरा सर्वोच्च पुरस्कार है. इसके अलावा पद्म विभूषण और पद्म श्री वर्ग में सम्मान दिए जाते हैं. ये अवार्ड्स कई क्षेत्रों में दिए जाते हैं. मसलन, कला, समाजसेवा, राजनीति, विज्ञान और तकनीक, व्यापार, मेडिसिन, साहित्य, शिक्षा, खेल और प्रशासनिक सेवा. 

पद्म अवार्ड विजेताओं की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें: पद्म अवार्ड लिस्ट

 

वीडियो- राष्‍ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्‍ट्रपति कोविंद, 'विकास यात्रा में सब शामिल'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com