आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था

आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

आगरा का ताजमहल 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा.

लखनऊ:

ताजनगरी आगरा के लिए बड़ी खुशखबर है. 21 सितंबर से ताजमहल (Taj Mahal) और आगरा किले (Agra Fort) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं. सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए. कोरोना वायरस महामारी के कारण ताजमहल और आगरा किला समेत सभी संरक्षित स्मारकों में 17 मार्च से पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था. 

अब ताजमहल के दीदार का इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है. ताजमहल में कोविड नियमों मास्क, थर्मल स्कैनिंग, सोशल डिस्टेंस, सैनेटाइजर के उपयोग का पालन करके प्रवेश होगा. जिलाधिकारी ने 21 सितंबर से विश्व विरासत दोनों स्मारकों को खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं. इस फैसले से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में उम्मीद जगी है. इन दोनों स्मारकों के खुलने से पर्यटन उद्योग पर छाए संकट के बादल छटेंगे. 

Newsbeep

आगरा में कोरोना वायरस का प्रभाव शुरू हुए छह महीने से ज्यादा वक्त हो चुका है. यहां पहला मरीज तीन मार्च को मिला था. कोरोना वायरस एक जूता कारोबारी के परिवार के साथ इटली से आया था. 24 मार्च को जब लॉकडाउन लगा तब आगरा में आठ मरीज थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पहली बार इतने लंबे समय से बंद हैं दोनों स्मारक
कोरोना वायरस को देखते हुए 17 मार्च को ताजमहल समेत देश के सभी स्मारकों को बंद किया गया था. तब यह उम्मीद नहीं थी कि यह स्मारकों को बंद करने का रिकॉर्ड तोड़ देगा. यह पहला मौका है जब ताजमहल और आगरा किला इतने लंबे समय से बंद हैं. इस बंदी से पर्यटन उद्योग से जुड़े  लाखो लोगों को रोजी-रोटी की चिंता सता रही है. एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और अन्य छोटे स्मारक खोल दिए गए. लगभग छह महीने की बंदी के बाद अब ताजमहल और आगरा किला भी खुलने जा रहा है.