NDTV Khabar

केन्द्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई एचबीए की सीमा

मंत्रालय ने केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये आवास हेतु भवन निर्माण के लिये एडवांस राशि जारी करने के नियमों (एचबीए) में बदलाव कर यह सुविधा शुरू की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केन्द्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई एचबीए की सीमा

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये हाउस बिल्डिंग एडवांस नियमों में बदलाव किया है. अब वह एक करोड़ रुपये तक की कीमत वाले घर बनाने या खरीदने के लिये 25 लाख रुपये तक का एडवांस ले सकेंगे. इससे पहले यह सीमा तीस लाख रूपए तक के मकान के लिए 7.50 लाख रूपए थी. मंत्रालय ने केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये आवास हेतु भवन निर्माण के लिये एडवांस राशि जारी करने के नियमों (एचबीए) में बदलाव कर यह सुविधा शुरू की है.

मौजूदा व्यवस्था में भवन निर्माण या खरीद के लिये मकान की अधिकतम कीमत 30 लाख रुपये थी और इसके लिये 7.50 लाख रुपये तक का ही एडवांस मिलता था.

यह भी पढ़ें : सहारनपुर में पुलिस ने बुकी के मकान पर यह क्या लिख दिया कि महिलाओं ने मचा दिया बवाल!

मंत्रालय की ओर से नियमों में संशोधन की गुरुवार को जारी जानकारी के मुताबिक इससे लगभग 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों को लाभ होगा. नये नियमों के मुताबिक पति और पत्नी, दोनों के केन्द्रीय कर्मचारी होने की स्थिति में दोनों को एक साथ या अलग अलग एडवांस लेने की छूट दी गयी है.

VIDEO : घर ख़रीदने वालों की बात कहीं नहीं सुनी जाती: सुमित सक्सेना​


टिप्पणियां
इससे पहले सिर्फ पति या पत्नी को ही एडवांस राशि लेने का विकल्प दिया गया था. हालांकि केन्द्रीय कर्मचारी को उसके जीवनकाल में एक ही बार एडवांस राशि लेने का नियम अब भी बरकरार है.मंत्रालय के क अधिकारी ने बताया कि आवास की बढ़ती जरूरतों को देखते हुये सरकार ने एचबीए नियमों को आसान बनाने की पहल की है. इससे भवन निर्माण क्षेत्र में छायी मंदी से भी उबरने में मदद मिलेगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement