NDTV Khabar

महिला कोटे के तहत बची हुई सीटों को वेटिंग लिस्ट की महिला यात्रियों को देगा रेलवे

वर्तमान में यह कोटा चार्ट बनने के समय तक बुकिंग के लिए खुला रहता है और उसके बाद कोटे की बची हुई सीटों को वेट-लिस्ट के यात्रियों के लिए छोड़ दिया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला कोटे के तहत बची हुई सीटों को वेटिंग लिस्ट की महिला यात्रियों को देगा रेलवे

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: रेलवे ने तय किया है कि महिला कोटे के तहत इस्तेमाल नहीं होने वाली सीटों को पहले वेटिंग लिस्ट की महिला यात्रियों और उसके बाद वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाएगा. वर्तमान में यह कोटा चार्ट बनने के समय तक बुकिंग के लिए खुला रहता है और उसके बाद कोटे की बची हुई सीटों को वेट-लिस्ट के यात्रियों के लिए छोड़ दिया जाता है. इस दौरान सीटों का आवंटन लैंगिक आधार पर नहीं होता. रेलवे बोर्ड ने 15 फरवरी के एक सर्कुलर में सभी व्यावसायिक प्रबंधकों को 'महिला कोटा के तहत आने वाली सीटों के इस्तेमाल के तर्क में सुधार करने' के अपने फैसले की जानकारी दी.

सर्कुलर के मुताबिक चार्ट बनने के समय महिला यात्रियों के लिए कोटे की अप्रयुक्त सीटों को पहले वेटिंग लिस्ट की महिला यात्रियों को दिया जाए और बाद में वरिष्ठ नागरिकों को. साथ ही इसमें कहा गया, “अगर ऐसा कोई भी यात्री नहीं है और सीट खाली रहती है तो ट्रेन में मौजूद टिकट की जांच करने वाला स्टाफ सीट को किसी अन्य महिला यात्री या वरिष्ठ नागरिक को देने के लिए अधिकृत होगा.”

टिप्पणियां
VIDEO: मुंबई में रेल यात्रियों की मुहिम, 'बैग पकड़ जगह बना'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement