NDTV Khabar

फादर्स डे पर गूगल ने शानदार डूडल बनाकर जीता सबका दिल

पिता को समर्पित इस दिन को हर साल जून को तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1924 में वाशिंगटन में हुई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फादर्स डे पर गूगल ने शानदार डूडल बनाकर जीता सबका दिल

फादर्स डे हर साल जून को तीसरे रविवार को मनाया जाता है.

खास बातें

  1. फादर्स डे पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल
  2. 1924 में फादर्स डे मनाने की घोषणा हुई थी
  3. हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे
नई दिल्ली: हर खास मौके पर गूगल डूडल बनाकर सेलिब्रेट करता है. फादर्स डे पर भी गूगल ने शानदार डूडल बनाया है जिसमें 6 कार्टूनों का इस्तेमाल किया गया है जो फादर्स डे पर खास तरह का संदेश दे रहे हैं कि कैसे एक पिता अपने बच्चे को छोटी-छोटी बातें सिखाकर बड़ा करता है. इस डूडल को काफी पसंद किया जा रहा है. आपको बता दें कि पिता को समर्पित इस दिन को हर साल जून को तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1924 में वाशिंगटन में हुई थी. अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति कालविन कौलिडज ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया था. तब से हर साल लोग इस दिन को पिता के लिए इस दिन को समर्पित करते हैं.  कोई अपने पिता को इस दिन खास उपहार देता है तो कोई पार्टी का आयोजन करता है. समय बीतने का साथ-साथ भारत में भी फादर्स डे मनाने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है.
 
सोशल मीडिया पर भी मची धूम
पिता को समर्पित इस खास दिन पर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के संदेश भेजे जा रहे हैं. इसके साथ ही कई तरह के इमेज, ग्रीटिंग्स और वीडियो भी भेजे जा रहे हैं. 

एक सच्चाई यह भी....
इन सब के बीच एक सच्चाई यह भी है कि भारत ही नहीं दुनिया भर में ओल्ड एज होम का भी प्रचलन बढ़ता जा रहा है. हम एक दिन अपने मां और पिता के लिए तो खुशी मना लेते हैं लेकिन उन लोगों का क्या जिनके बच्चों ने अपने मां-पिता को अकेले जिंदगी बिताने के लिए छोड़ दिया वो भी उस समय जब उनको सहारे की जरूरत थी. कई घटनाएं तो ऐसे भी सामने आई हैं जहां कुछ लोगों ने अपने बुजुर्गों को बीच सड़क पर ही कार से उतार दिया. उन बुजुर्गों की मदद के लिए प्रशासन को आगे पड़ा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement