Google Doodle on Winter Solstice 2019: सर्दी के खुशनुमा एहसास को दर्शा रहा है गूगल का आज का डूडल

गूगल हर खास मौके को डूडल के जरिए दर्शाता है, इसी कड़ी में गूगल ने आज विंटर सॉल्सटिस 2019 को अपना डूडल बनाया है.

Google Doodle on Winter Solstice 2019: सर्दी के खुशनुमा एहसास को दर्शा रहा है गूगल का आज का डूडल

Google Doodle on Winter Solstice 2019: आज है साल का सबसे छोटा दिन

नई दिल्ली:

गूगल हर खास मौके को डूडल के जरिए दर्शाता है, इसी कड़ी में गूगल ने आज विंटर सॉल्सटिस 2019 को अपना डूडल बनाया है. साल के सबसे छोटे दिन को विंटर सॉल्सटिस (संक्रांति) कहा जाता है. आज के दिन दिन छोटा और रात लंबी होती है. आज के दिन सूरज से धरती काफी दूर रहती है. चांद की रोशनी आज के दिन ज्यादा देर तक पड़ेगी. चीन में आज के दिन Dongzhi Festival मनाया जाता है. जहां लोग राइस बॉल्स खाते हैं और इस दिन को सेलीब्रेट करते हैं. विंटर सोलस्टाइस रखने की पीछे की वजह है अलग है. सोलस्टाइस एक लैटिन शब्द है. इसका मतलब 'सूरत स्थिर' है. आज के दिन सूर्य कैप्रिकॉन सर्कल में पहुंचता है. 25 दिसंबर के बाद दिन धीरे-धीरे बड़े होने लगते है. 

आइए जानते हैं क्यों कहते हैं विंटर सोलस्टाइस...

इससे पहले दिन छोटे और रातें बड़ी होती हैं. आज के दिन चांद की किरणें धरती पर काफी देर तक रहेगी और समय से पहले सूरज चला जाएगा. आज का दिन सबसे ठंडा भी माना जाता है. 

आयरलैंड में लोग सोलस्टाइस से कुछ दिन पहले 5 हजार पुराने कब्रिस्तान में लोग जमा होते हैं जहां वो कब्रिस्तान में सूर्य की पड़ने का इंतजार करते हैं. साइंटिस्ट के मुताबिक, धरती अपने एक्सिस पर साढ़े तेईस झुकी है.

इस दिन का धार्मिक महत्व भी है.  मान्यताओं के अनुसार इसे धनुमास का अंतिम दिन और वास्तवित संक्रांति के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि करीब 1700 साल पहले आज के ही दिन मकर संक्रांति मनाई जाती थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: गूगल पर चमका भारतीय छात्र का डूडल