रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती को लेकर, गूगल ने की बड़ी गड़बड़ी

टैगोर और श्री अरबिंदो के बीच सबसे बड़ी समानता थी कि वह दोनों ही बंगाल के रहने वाले थे.

रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती को लेकर, गूगल ने की बड़ी गड़बड़ी

रबींद्ननाथ टैगोर की फाइल फोटो

खास बातें

  • गूगल ने रबींद्रनाथ टैगोर की जगह श्री अरबिंदो की फोटो दिखाई
  • लोगों ने उड़ाया गूगल का मजाक
  • व्हाट्सएप पर लोगों ने गूगल की इस गलती के लिए बनाए जोक्स
नई दिल्ली:

रवींद्रनाथ टैगोर की 157वीं जयंती पर गूगल ने कुछ चौकाने वाले परिणाम दिखाए. इन परिणामों को गूगल द्वारा की गई बड़ी गड़बड़ी के तौर पर देखा जा रहा है . गूगल पर "India's national poet" के नाम से सर्च करने पर परिणाम के रूप में श्री अरबिंदो, योगी और फिलोस्फर और नेशनलिस्ट, जो कभी कवि भी थे की फोटो दिखाया जा रहा था. इसकी एक बड़ी वजह रवींद्रनाथ टैगोर और श्री अरबिंदो के बीच आपसी समानता भी थी. टैगोर और श्री अरबिंदो के बीच सबसे बड़ी समानता थी कि वह दोनों ही बंगाल के रहने वाले थे. और दोनों एक ही समय काल के थे. साथ ही दोनों एक जैसी ही लंबी दाढ़ी भी रखते थे.

tagore blooper
गूगल द्वारा दिखाए जा रहे श्री अरबिंदो की फोटो पर क्लिक करते ही गूगल दूसरे पेज पर ले जाता है, जहां अरबिंदो से जुड़ी कई अन्य जानकारी और फोटो उपलब्ध हैं. गूगल की इस गलती के बाद  व्हाट्सएप पर कई तरह के जोक चल रहे हैं. कुछ लोग लिख रहे हैं कि हमें गूगल को इस गलती के लिए माफ कर देना चाहिए क्योंकि उसे जितना पता है उतना ही वह हमें बता रहा है.  

VIDEO: टैगोर पर एक खास पेशकश.


गौरतलब है कि रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 1861 में कोलकाता में हुआ था. उन्हें कभी भी भारत के राष्ट्रीय कवि का दर्जा नहीं दिया गया था. लेकिन नोबल पुरस्कार विजेता रविंद्रनाथ टैगोर को बंगाल के साहित्य, संगीत और कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com