Google 21st Birthday: गूगल ऐसे मना रहा है खुद का जन्मदिन, Google Doodle में दिखाई 1998 की यादें

Google's 21 Birthday: दुनिया की सबसे कंपनियों में शुमार गूगल (Google) आज अपना 21वां जन्मदिन खुद डूडल बनाकर मना रहा है. गूगल ने डूडल में एक पुराना कम्प्यूटर दिखाया है, जिसमें एक तस्वीर में बने उस दौर का एक सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस दिखलाया है.

Google 21st Birthday: गूगल ऐसे मना रहा है खुद का जन्मदिन, Google Doodle में दिखाई 1998 की यादें

Happy Birthday Google: गूगल फाउंडर (Google Founder) लैरी पेज़ और सर्गेई ब्रिन को समर्पित

खास बातें

  • गूगल का आज 21वां जन्मदिन
  • कुछ अनोखे अंदाज में बनाया डूडल
  • गूगल ने डूडल में एक पुराना कम्प्यूटर दिखाया
नई दिल्ली:

Google's 21 Birthday: दुनिया की सबसे कंपनियों में शुमार गूगल (Google) आज अपना 21वां जन्मदिन खुद डूडल बनाकर मना रहा है. गूगल ने डूडल में एक पुराना कम्प्यूटर दिखाया है, जिसमें एक तस्वीर में बने उस दौर का एक सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस दिखलाया है. इस तस्वीर में '98 9 27' (27 सितंबर 1998) भी दिखाई दे रहा है. वर्तमान में गूगल के सीईओ भारतीय मूल के सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं. मालूम हो कि 1998 में कम्प्यूटर ग्रेजुएट करने वाले दो स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के दिमाग में लार्ज स्केल वाला सर्च इंजन बनाने का आइडिया आया था. पीएचडी के दौरान इनका यह प्रोजेक्ट था. इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर आज गूगल सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है.

चिन्मयानंद केस पर बॉलीवुड एक्ट्रेस का फूटा गुस्सा, Tweet कर कहा-रेप के कोई चार्ज...

हम सब रोजाना गूगल का इस्तेमाल करते हैं. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ और सर्गेई ब्रिन ने की थी. Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1995 को किया गया था. गूगल एक कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी. आज गूगल 150 भाषाओं से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. गूगल के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको गूगल से जुड़ी 5 खास बातें बताने जा रहे हैं.

9d7ja6f

Google के इतिहास से जुड़ी 5 खास बातें

1. 20 साल पहले गूगल को स्टानफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने शुरू किया था. उन्होंने पहले Google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया. जिसका नाम BackRub रखा गया और बाद में इसे बदल कर Google कर दिया गया.

2. 15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन किया गया था. लेकिन गूगल कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी.

3. 1998 में जब गूगल की शुरुआत की गई थी, तब पूरे वर्ल्ड वाइड वेब (www) पर करीब 25 मिलियन (2.5 करोड़) पेज मौजूद थे. उस समय गूगल का एल्गोरिथम शानदार था, तब के समय में कुछ भी सर्च करने पर 2.5 करोड़ पेज से जानकारी मिल जाती थी.

Newsbeep

4. गूगल को बनाने का मकसद दुनिया भर की जानकारी लोगों तक पहुंचाना था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. आज गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर मोबाइल डिवाइस तक बनाती है.