गोपाल राय ने ईश्वर या अल्लाह के नाम पर नहीं बल्कि 'आजादी के शहीदों' के नाम पर ली मंत्रीपद की शपथ

दिल्ली के रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ तीसरी बार शपथ ली. केजरीवाल के साथ दिल्ली सरकार के छह मंत्रियों ने भी शपथ ली.

गोपाल राय ने ईश्वर या अल्लाह के नाम पर नहीं बल्कि 'आजादी के शहीदों' के नाम पर ली मंत्रीपद की शपथ

गोपाल राय ने 'आजादी के शहीदों' के नाम पर ली मंत्रीपद की शपथ

नई दिल्ली:

दिल्ली के रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ तीसरी बार शपथ ली. केजरीवाल के साथ दिल्ली सरकार के छह मंत्रियों ने भी शपथ ली. जिनमें मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, राजैन्द्र पाल गौतम शामिल हैं. ये सभी पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं. केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा गोपाल राय ने. आम तौर पर शपथ लेने के दौरान लोग ईश्वर या अल्लाह के नाम पर शपथ लेते हैं. लेकिन गोपाल राय ने शहीदों के नाम पर शहीद ली. उनकी शपथ के दौरान एकाएक लोगों का ध्यान उनकी तरफ गया. उन्होंने ईश्वर रे नाम की शपथ न लेकर आजादी के लिए कुर्बान हुए शहीदों के नाम पर शपथ ली. 

अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण समारोह की 10 खास बातें

गोपाल राय ने शपथ लेते हुए कहा, 'मैं गोपाल राय आजादी के शहीदों की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा. मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्ष्क्षुण रखूंगा. मैं मंत्री के तौर पर अपने कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतरमन से निर्वहन करूंगा. मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष की भावना के बिना, सभी प्रकार के लोगों के लिए संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा.'

CM पद की शपथ लेने के बाद अरविंद केजरीवाल ने गाया 'हम होंगे कामयाब', देखें VIDEO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि गोपाल राय का जन्म 1975 में उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में हुआ था. लखनऊ में छात्र राजनीति से जुड़े और 1992 में AISA के सदस्य बने. गोपाल राय की गिनती आप के संस्थापक सदस्यों में होती है. 2013 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर बाबरपुर से चुनाव लड़े लेकिन हार गए. इसके बाद 2014 में 'मैं भी आम आदमी' कैंपेनिंग की शुरुआत की. 2015 में दोबारा चुनाव लड़ा और बाबरपुर से जीत दर्ज की. केजरीवाल कैबिनेट में उन्हें परिवहन और श्रम मंत्रालय सौंपे गए. गोपाल राय तीसरी बार शपथ ली. उम्मीद जताई जा रही है कि उन्हें इस बार भी परिवहन और श्रम मंत्रालय ही दिए जाएंगे.