NDTV Khabar

चाइल्ड केयर लीव के दौरान अब विदेश जा सकेंगे सरकारी कर्मचारी 

केंद्र सरकार के सभी विभागों को जारी किए गए आदेश में मंत्रालय ने कहा कि सीसीएल के दौरान एक कर्मचारी विदेश यात्रा पर जा सकता है बशर्ते इसके लिए उसने उचित सक्षम प्राधिकार से अग्रिम इजाजत ली हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चाइल्ड केयर लीव के दौरान अब विदेश जा सकेंगे सरकारी कर्मचारी 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: कार्मिक मंत्रालय के नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक सरकारी कर्मचारी अब चाइल्ड केयर लीव के दौरान विदेश जा सकेंगे. आदेश में कहा गया है कि चाइल्ड केयर लीव के दौरान वे अवकाश यात्रा रियायत ( एलटीसी ) भी ले सकते हैं . इसके तहत उन्हें आने - जाने के किराये के पुनर्भुगतान के साथ अवकाश भी देगा. विभिन्न सरकारी विभागों से चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल ) के संदर्भ में प्रतिवेदन मिलने के बाद कार्मिक विभाग का यह स्पष्टीकरण सामने आया है.

यह भी पढ़ें: SC/ST एक्ट फैसला : अध्यादेश सहित कई विकल्पों पर विचार कर रहा केंद्र

केंद्र सरकार के सभी विभागों को जारी किए गए आदेश में मंत्रालय ने कहा कि सीसीएल के दौरान एक कर्मचारी विदेश यात्रा पर जा सकता है बशर्ते इसके लिए उसने उचित सक्षम प्राधिकार से अग्रिम इजाजत ली हो. इसमें कहा गया है कि सीसीएल के दौरान एक कर्मचारी को उचित सक्षम प्राधिकार की पूर्व अनुमति से मुख्यालय छोड़ने की इजाजत दी जा सकती है. आदेश में कहा गया कि सीसीएल पर रहने के दौरान भी कर्मचारी द्वारा एलटीसी का लाभ लिया जा सकता है.

टिप्पणियां
VIDEO: पीएम मोदी लांच की नई योजना.


मौजूदा नियमों के हिसाब से नाबालिग बच्चों वाली महिलाओं को पूरे सेवाकाल के दौरान अधिकतम दो साल के लिए चाइल्ड केयर लीव मिल सकती है. नियमों के मुताबिक बच्चा अगर 18 साल या उससे बड़ा है तो चाइल्ड केयर लीव नहीं ली जा सकेगी. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement