Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह...

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के मद्देनजर सोमवार को जारी एक स्वास्थ्य परामर्श में सरकार ने ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, घरों में रहने तथा शराब, चाय और कॉफी से बचने की सलाह दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह...

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. सरकार ने गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी
  2. देश भर में पड़ रही है रिकॉर्डतोड़ गर्मी
  3. परामर्श में दिए गए कई सुझाव
नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के मद्देनजर सोमवार को जारी एक स्वास्थ्य परामर्श में सरकार ने ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, घरों में रहने तथा शराब, चाय और कॉफी से बचने की सलाह दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए परामर्श में क्या करें और क्या ना करें के कई सुझाव दिए गए हैं. इसमें कहा गया है, "गर्मी से इंसान के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है." परामर्श में लोगों से घर से बाहर निकलने पर छतरी या टोपी या तौलिए का इस्तेमाल करने और लगातार पानी पीने तथा नमक वाले पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नींबू पानी, फलों का रस तथा ओआरएस पीने के लिए कहा गया है. इसमें लोगों से तरबूज, खीरा, नींबू और संतरे जैसे फल खाने तथा बार-बार नहाने और पर्दों, पंखे, कूलर तथा एसी का इस्तेमाल कर कमरे का तापमान कम करने के लिए कहा गया है. 

चूरू में लगातार तीसरे दिन पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार, दिल्ली में आज पड़ सकती हैं राहत की फुहारें



परामर्श में कहा गया है, "असहज महसूस करने वाले लोग खासतौर से बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा बाहर काम करने वाले मजदूरों को तुरंत ठंडे स्थान पर ले जाया जाए, कम से कम कपड़े पहनें, ठंडे पानी से शरीर पोंछे, कपड़े में लिपटी हुई बर्फ का इस्तेमाल करे और नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र ले जाए." उसने लोगों से कड़ी धूप खासतौर से दोपहर 12 बजे और तीन बजे के बीच बाहर ना निकलने के लिए कहा है. भारत में पिछले कुछ दिनों से भयंकर गर्मी पड़ रही है. राजस्थान के चुरु में तो पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. 

दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानें अपने राज्य का हाल...


सोमवार को चुरु में तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो लगातार तीसरे दिन देश में सबसे गर्म स्थान रहा. परामर्श में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है.

VIDEO: 35 साल की गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, देश के कई हिस्सों में बरपा कहर

टिप्पणियां

(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कोरोना वायरस लॉकडाउन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल

Advertisement