यह ख़बर 01 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

विवादास्पद अध्यादेश वापस ले सकती है सरकार

खास बातें

  • दोषी सांसदों विधायकों से संबंधित विवादास्पद अध्यादेश को वापस लेने पर फैसला करने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को बैठक हो रही है।
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बुधवार को कैबिनेट की बैठक से पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। दोषी सांसदों विधायकों से संबंधित विवादास्पद अध्यादेश को वापस लेने पर फैसला करने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को बैठक हो रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा इस अध्यादेश का कड़ा विरोध किए जाने के बाद ऐसा लगता है कि इस अध्यादेश का भविष्य तय ही हो गया है। सूत्रों के अनुसार सरकार विवादास्पद अध्यादेश को वापस ले सकती है।

यह अध्यादेश अभी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पास है, जो 2 अक्तूबर से विदेश दौरे पर रवाना होने वाले हैं। ऐसा माना जाता है कि इस अध्यादेश को लेकर उनकी कुछ आपत्ति है। भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से मुलाकात कर इस अध्यादेश को मंजूरी न देने का उनसे अनुरोध किया था। इसके बाद राष्ट्रपति ने सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की, जिससे ये अटकलें लगाई जाने लगी कि वह इस अध्यादेश को सरकार को लौटा सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि इस फजीहत को टालने के लिए प्रधानमंत्री संभवत: अध्यादेश को वापस लेने की सरकार की योजना के बारे में राष्ट्रपति को बताएंगे।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के रुख ने कांग्रेस को अध्यादेश पर फिर से विचार करने के लिए बाध्य किया है। राहुल ने इस अध्यादेश को बकवास बताया है और कहा कि इसे फाड़ कर फेंक देना चाहिए।

प्रधानमंत्री आज रात अमेरिका से लौट रहे हैं। वह वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ हुई अपनी बातचीत तथा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए अपने भाषण के बारे में भी राष्ट्रपति को जानकारी देंगे।

जून में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद नवाज शरीफ के साथ भी सिंह ने पहली मुलाकात की और यह स्पष्ट कर दिया कि संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए युद्धविराम के उल्लंघन पर रोक लगाना एक पूर्व शर्त है। इससे एक दिन पूर्व सिंह ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए सीमा पार से आ रहे आतंकवाद पर भारत की चिंताएं रखीं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार का मुद्दा उठाया और इस बात को दोहराया कि ईरान तथा सीरिया में संकट को सुलझाने के लिए डिप्लोमेसी को एक मौका दिया जाना चाहिए।

सिंह ने इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और नेपाल के अंतरिम नेता खिल राज रेग्मी से 28 सितंबर को मुलाकात की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, विदेश सचिव सुजाता सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी गए थे। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भी न्यूयॉर्क में उनके प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुए जो दो सप्ताह की विदेश यात्रा पर हैं। खुर्शीद इस समय रूस रवाना हो गए हैं।