यह ख़बर 09 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सरकारी पैनल ने बालू खनन पर कहा, हो रहा नियमों का उल्लंघन : सूत्र

खास बातें

  • आईएएस अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल के निलंबन के मामले के बाद बनाई गई पर्यावरण कमेटी ने ग्रेटर नोएडा में अवैध खनन का जायजा लिया है और अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यहां अवैध खनन का कारोबार जोरों पर चल रहा है।
नई दिल्ली:

आईएएस अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल के निलंबन के मामले के बाद बनाई गई पर्यावरण कमेटी ने ग्रेटर नोएडा में अवैध खनन का जायजा लिया है और अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यहां अवैध खनन का कारोबार जोरों पर चल रहा है।

दो दिनों तक पूरे जिले में यमुना के किनारे चल रही रेत खुदाई को देखने के बाद कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि इलाके में रेत खनन का धंधा पूरे जोर पर चल रहा है।

किसी ने भी मंत्रालय से खनन की इजाजत नहीं ली है, जो साफतौर पर पर्यावरण सुरक्षा अधिनियम 1986 का उल्लंघन है। मंत्रालय की राय है कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान होना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानकारी के मुताबिक यह रिपोर्ट पर्यावरण मंत्रालय को सौंपी जाएगी। कमेटी की तैयार की गई इस रिपोर्ट से यह बात भी साफ हो जाती है कि निलंबित आईएएस दुर्गाशक्ति की खनन माफियाओं के खिलाफ उठाए गए सख्त कदम एकदम सही थे।