सरकार ने फिलहाल बंद की 2 हजार के नोटों की छपाई, बताई यह वजह

सरकार ने 2 हजार रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी है. सरकार की तरफ से शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 2,000 रुपये के नोटों को धीरे-धीरे बंद करने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है.

सरकार ने फिलहाल बंद की 2 हजार के नोटों की छपाई, बताई यह वजह

सरकार का कहना है कि 2 हजार के नोटों की पर्याप्त उपलब्धता होने के कारण फिलहाल इसकी छपाई नहीं हो रही है.

नई दिल्ली :

सरकार ने 2 हजार रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी है. सरकार की तरफ से शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 2,000 रुपये के नोटों को धीरे-धीरे बंद करने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन बाजार में इस मूल्य के नोट की पर्याप्त उपलब्धता होने के कारण फिलहाल इसकी छपाई नहीं हो रही है. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि मूल्य के संदर्भ में कुल मुद्रा का 35 फीसदी 2,000 रुपये के नोट के रूप में प्रचलन में है. उन्होंने कहा, 'नोटों की छपाई जरूरत के हिसाब से की जा रही है. हमारे पास प्रणाली में जरूरत से अधिक 2,000 रुपये के नोट हैं, जोकि कुल मूल्य का 35 फीसदी है. हाल में 2,000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का कोई फैसला नहीं किया गया है'. 

2,000 के नोट दबाकर नकदी की कमी पैदा करने का चल रहा है षड्यंत्र: शिवराज सिंह चौहान

आपको बता दें कि आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब इस बात की जोर-शोर से चर्चा की जा रही थी कि सरकार ने 2,000 रुपये के नोटों की छपाई पूरी तरह बंद कर दी है और धीरे-धीरे ये नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. आपको बता दें कि सरकार ने साल 2016 के नवंबर में नोटबंदी लागू की थी, जिसके बाद 1000 और 500 रुपये के नोट को प्रचलन से बाहर कर नया 2,000 रुपये का नोट लांच किया गया था.  (इनपुट- IANS)

जालंधर: 2,000 और 500 रुपये के नकली नोट छापकर आधी कीमत में बेचते थे पति-पत्नी, गिरफ्तार 

 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com