Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अमेजन के CEO जेफ बेजोस ने मांगा था PM मोदी से मुलाकात का वक्त, लेकिन कर दिया गया मना- सूत्र

115 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीन दिन के भारत दौरे पर थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेजन के CEO जेफ बेजोस ने मांगा था PM मोदी से मुलाकात का वक्त, लेकिन कर दिया गया मना- सूत्र

अमेजन के CEO जेफ बेजोस तीन दिवसीय भारत दौरे पर थे. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अमेजन के CEO हैं जेफ बेजोस
  2. 3 दिवसीय भारत दौरे पर थे बेजोस
  3. PM मोदी ने मिलने से किया इंकार!
नई दिल्ली:

115 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजन (Amazon) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीन दिन के भारत दौरे पर थे. वह अपने देश वापस लौट चुके हैं. इन तीन दिनों में बेजोस महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट गए. उन्होंने मुंबई में दिग्गज कारोबारियों और कई बड़े बॉलीवुड कलाकारों से भी मुलाकात की. जेफ बेजोस की भारत यात्रा में सबसे चौंकाने वाली जो बात रही वह यह थी कि उन्होंने इन तीन दिनों में मोदी सरकार के किसी भी मंत्री से मुलाकात नहीं की. सूत्रों की मानें तो अमेजन के CEO पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिलना चाहते थे लेकिन उनकी अपॉइन्टमेंट को तवज्जो नहीं दी गई. सूत्रों के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने इस बारे में कहा कि जेफ बेजोस से मिलना मोदी सरकार की मजबूरी नहीं माना जा सकता.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस मुलाकात के संभव नहीं होने के पीछे दुनिया की सबसे दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का विवादों में रहना है. कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया भारत में अमेजन और वॉलमार्ट की हिस्सेदारी वाली कंपनी फ्लिपकार्ट की जांच कर रहा है. इस जांच का मकसद कंपनी द्वारा दिया जा रहा भारी डिस्काउंट और एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट्स और खरीदारों को तरजीह दिए जाने से जुड़ा है. अमेजन कंपनी अमेरिका और यूरोप में भी इसी तरह की जांच का सामना कर रही है. वहीं इस मुलाकात के न होने के पीछे एक और वजह सामने आ रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी के बेजोस से न मिलने को अमेजन के स्वामित्व वाले अखबार 'वाशिंगटन पोस्ट' में सरकार विरोधी आर्टिकल्स से जोड़कर भी देखा जा रहा है.


CAA: नागरिकता कानून के समर्थन और विरोध के बीच सरकार ने 'मिथक-सच्चाई' पर चर्चा के लिए फिल्मी सितारों को बुलाया

'वॉशिंगटन पोस्ट' में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने और नागरिकता कानून को लेकर सरकार विरोधी लेख छपे थे. बीजेपी के कई नेताओं ने ट्विटर पर 'वॉशिंगटन पोस्ट' के इन लेखों की निंदा की थी. बताते चलें कि जेफ बेजोस ने अपने भारत दौरे पर यह भी ऐलान किया कि अमेजन देश में करीब 7 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इसको लेकर कहा कि अमेजन देश पर कोई अहसान नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा, 'अमेजन देश में एक अरब डॉलर निवेश कर सकती है लेकिन अगर कंपनी को एक अरब डॉलर का नुकसान हो रहा है, तो वो उस एक अरब डॉलर का इंतजाम भी कर रहे होंगे. लिहाजा ऐसा नहीं है कि अमेजन एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत पर कोई एहसान कर रहा है.'

टिप्पणियां

VIDEO: 1 अरब डॉलर का निवेश कर एहसान नहीं कर रही अमेजन: पीयूष गोयल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... अमेरिकी आयोग ने दिल्ली हिंसा पर चिंता जताई, भारत ने जवाब में ''गैर जिम्मेदाराना'' बयान से बचने को कहा

Advertisement