NDTV Khabar

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त करने पर नये सिरे से विचार कर रही है सरकार

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आज कहा कि सरकार काफी समय से लंबित मुद्दे पर ध्यान दे रही है. इससे संकेत मिलता है कि जल्द ही स्थिति साफ हो जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त करने पर नये सिरे से विचार कर रही है सरकार
नई दिल्‍ली: सरकार तीनों सेनाओं - थल, वायु और नौसेना - के प्रमुख के तौर पर एक चीफ ऑफ डिफेंस (सीडीएस) नियुक्त करने पर तात्कालिकता के साथ विचार कर रही है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आज कहा कि सरकार काफी समय से लंबित मुद्दे पर ध्यान दे रही है. इससे संकेत मिलता है कि जल्द ही स्थिति साफ हो जाएगी. उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय मुद्दे पर तात्कालिकता के साथ ध्यान दे रहा है. 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा प्रणाली की खामियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गयी थी जिसने रक्षा मंत्री के सैन्य सलाहकार के तौर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त करने की मांग की थी.

टिप्पणियां
राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे मंत्रियों के एक समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त करने की वकालत की थी. हालांकि एक के बाद एक आयी सरकारों ने इस संवेदनशील मुद्दे पर कोई फैसला नहीं किया. एक सूत्र ने कहा, ‘‘नियुक्ति से पहले कई कदम उठाने होंगे.’’ 2012 में नरेश चंद्र कार्यबल ने चीफ ऑफ डिफेंस कमेटी के स्थायी प्रमुख के पद के सृजन की सिफारिश की थी. चीफ ऑफ डिफेंस कमेटी में सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुख शामिल हैं और मौजूदा नियमों के अनुरूप उनमें से वरिष्ठतम उसके प्रमुख के तौर पर काम करते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement