NDTV Khabar

सरकार ड्राइवरों को कौशल प्रदान करने के लिए 100 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगी

सड़क परिवहन मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय ने मोटरवाहन, निर्माण और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्रों में प्रामाणिक वाणिज्यिक ड्राइवरों की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए 100 ड्राइवर प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए एक करार किया है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार ड्राइवरों को कौशल प्रदान करने के लिए 100 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगी

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: सड़क परिवहन मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय ने मोटरवाहन, निर्माण और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्रों में प्रामाणिक वाणिज्यिक ड्राइवरों की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए 100 ड्राइवर प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए एक करार किया है.

इस करार के तहत सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में स्थापित किये जाने वाले 100 प्रशिक्षण संस्थानों में हरेक के लिए एक करोड़ रपये का अनुदान देगा.

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भी प्रशिक्षण अवधि के दौरान मजदूरी के नुकसान की भरपाई के लिए प्रशिक्षुओं को अध्येता प्रदान करने के लिए बजट आवंटित करेगा. हर प्रशिक्षु को पूरी प्रशिक्षण अवधि के लिए 15,000 रपये का वृत्तिका मिलेगी. यह पैसा आधार से लिंक्ड प्रत्यक्ष अंतरण आधार पर प्रशिक्षुओं के खातों में अंतरित किया जाएगा.

शुक्रवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी की उपस्थिति में इस करार पर हस्ताक्षर हुए.

रूडी ने कहा, ‘‘हम ड्राइवरों को कौशल प्रदान करने और उन्हें ढेरों अवसरों के लिए तैयार करने के लिए 100 ड्राइवर प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करेंगे.’’


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement