हरियाणा सरकार की हर गांव में कंप्यूटर और प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी किताबों से लैस लाइब्रेरी खोलने की योजना

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि इन लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स की ऑनलाइन एजुकेशन के लिए कंप्यूटर होंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी किताबें होंगी.

हरियाणा सरकार की हर गांव में कंप्यूटर और प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी किताबों से लैस लाइब्रेरी खोलने की योजना

कोचिंग सेंटर के बाद हर गांव में लाइब्रेरी खोलने की योजना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़ :

हरियाणा सरकार ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहती है कि गांव के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए शहर नहीं जाना पड़े. हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को कहा कि इसके मद्देनजर, सरकार कोचिंग सेंटरों के बाद हर गांव में आधुनिक लाइब्रेरी खोलना चाहती है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से सभी ग्राम पंचायतों को अपने-अपने गांव में एक या दो कमरे देने के लिए कहा गया है ताकि लाइब्रेरी बनाई जा सके. 

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि इन लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स की ऑनलाइन एजुकेशन के लिए कंप्यूटर होंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी किताबें होंगी. गांव चौपाल या फिर जो भी जगह पंचायत देगी, उसमें बनने वाली लाइब्रेरी का खर्च सरकार उठाएगी. 

चौटाला ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बेहतर शिक्षा के लिए इस तरह की परियोजना की जरूरत लंबे समय से थी. उन्होंने कहा कि वह जब से सांसद बने हैं, तब से इसकी वकालत कर रहे हैं. मैंने अपने संसदीय सीट में प्राइमरी स्कूल में आधुनिक लाइब्रेरी का निर्माण किया था और अब डिप्टी सीएम होने के बाद मैंने उचाना सीट में करसिंधु गांव और जिंद में भी लाइब्रेरी बनवाई है. 

चौटाला ने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए आने वाले महीनों में कई अन्य कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि शिक्षा के मौजूदा स्तर में बदलाव करने के लिए हमें प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने की जरूरत है और सरकार इस दिशा में काम कर रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com