NDTV Khabar

सावधान! कंप्यूटरों को लॉक कर देने वाला 'लॉकी रैनसमवेयर' तेजी से फैल रहा है, सरकार ने जारी की चेतावनी

यह रैनसमवेयर कम्प्यूटर को लॉक कर सकता है और इसे खोलने के लिए उगाही मांगी जा सकती है.

191 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सावधान! कंप्यूटरों को लॉक कर देने वाला 'लॉकी रैनसमवेयर' तेजी से फैल रहा है, सरकार ने जारी की चेतावनी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: सरकार ने नए कम्प्यूटर वायरस 'लॉकी रैनसमवेयर' के फैलने को लेकर चेतावनी जारी की है. यह रैनसमवेयर कम्प्यूटर को लॉक कर सकता है और इसे खोलने के लिए उगाही मांगी जा सकती है. यह रैनसमवेयर ई-मेल में अटैचमेंट के रूप में भेजा जा रहा है. सरकार ने कहा है कि लॉकी रैनसमवेयर को फैलाने के मकसद से करीब 23 मिलियन मैसेज भेजे जा चुके हैं.

मई महीने में महाराष्ट्र मंत्रालय के तक़रीबन 150 कंप्यूटर लॉक हो गए थे यानी उन कंप्यूटरों में दर्ज फ़ाइलों को खोला या पढ़ा नहीं जा सकता है. उस समय जानकारों ने बताया था कि ये एक वायरस अटैक है, जिसके जरिये कंप्यूटर की फ़ाइल लॉक कर फिरौती वसूली जाती है, इसलिए इसका नाम ही लॉकी रैनसमवेयर है.

मई में देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने बेहद शक्तिशाली और वैश्विक स्तर पर सक्रिय फिरौती के लिए हमला करने वाले रैनसमवेयर वायरस 'वानाक्राई' के खिलाफ इंटरनेट यूजर्स को अलर्ट किया था. हैकिंग, जालसाजी रोकने वाली और सुरक्षा मजबूत करने वाली नोडल एजेंसी कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया (सीईआरटी-इन) ने एक 'महत्वपूर्ण चेतावनी' जारी की है.

VIDEO : 'लॉकी रैनसमवेयर' ने लॉक किए 150 सरकारी कंप्यूटर
दर्जनभर देशों में मई में एक बड़ा साइबर हमला हुआ था, जिसमें उगाही के लिए अस्पतालों, दूरसंचार कंपनियों और अन्य कंपनियों के कम्प्यूटर डाटा हैक कर लिए गए थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement