NDTV Khabar

सरकार लोकसभा में गुरुवार को लाएगी अोबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जे का बिल, हो सकता है टकराव

केंद्र सरकार ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का बिल गुरुवार को लोकसभा में लाएगी. यह संविधान संशोधन बिल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार लोकसभा में गुरुवार को लाएगी अोबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जे का बिल, हो सकता है टकराव

सरकार ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का बिल गुरुवार को लोकसभा में लाएगी.

नई दिल्ली :

केंद्र सरकार ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का बिल गुरुवार को लोकसभा में लाएगी. यह संविधान संशोधन बिल है और बीजेपी इसे चुनावों में पिछड़े वर्ग को लुभाने के लिए बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश करना चाहती है. सरकार ने बिल में कुछ संशोधन किए हैं. इसके बाद अब महिला सदस्य को भी आयोग में शामिल कर दिया गया है. साथ ही राज्यों के अधिकारों में हस्तक्षेप को लेकर विपक्ष की शंका भी दूर करने की कोशिश की गई है. माना जा रहा है कि संशोधन के बाद बीजेडी और सपा इस बिल का समर्थन कर सकते हैं. हालांकि सरकार को लोकसभा में इसे पास कराने में अड़चन नहीं होगी, लेकिन राज्य सभा में दिक़्क़त आ सकती है. हालांकि अगर बीजेडी और सपा का समर्थन मिलता है तो बिल राज्यसभा में भी पास हो सकता है. गौरतलब है कि राज्य सभा में सरकार की किरकिरी हुई थी जब विपक्ष के संशोधन पास हो गए थे. अब सरकार फिर से इस बिल को ला रही है. 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ओबीसी विधेयक को मंजूरी नहीं देने का षड्यंत्र रच रही: भाजपा


आपको बता दें कि आज बीजेपी की संसदीय दल की बैठक में भी सांसदों से कहा गया है कि वे बिल के वक्त सदन में रहें. सरकार और विपक्ष के बीच इस मुद्दे पर टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है. गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूर्व में भी कांग्रेस पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाले विधेयक को मंजूरी नहीं देने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाती रही है. पार्टी कहती रही है कि राज्यसभा में संशोधित विधेयक को मंजूरी नहीं देना कांग्रेस की साजिश है. 

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें : ओबीसी आरक्षण पर नए आयोग को लेकर राजनीति तेज, कांग्रेस ने साधा सरकार पर निशाना

VIDEO: राज्‍यसभा में सरकार की किरकिरी 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement