NDTV Khabar

SC/ST एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी सरकार और वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों की संख्या तय करने से SC का इनकार, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

सरकार ने दलित संगठनों से अपील की है कि अब वह 9 अगस्त को बंद न करें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SC/ST एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी सरकार और वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों की संख्या तय करने से SC का इनकार, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

SC/ST एक्ट को लेकर सरकार संसोधन लाने की तैयारी में

नई दिल्ली: केंद्र सरकार एससी/एसटी एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी. NDA के दलित सांसद इस मुद्दे को लेकर सरकार पर लगातार दबाव बना रहे थे. बिल लाने के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले की स्थिति बहाल की जाएगी. सरकार ने दलित संगठनों से अपील की है कि अब वह 9 अगस्त को बंद न करें. कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है. वहीं भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) बुधवार को ब्याज दरों का ऐलान कर दिया है. आरबीआई ने बुधवार को वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी मौद्रिक समीक्षा में प्रमुख ब्याज दर (रेपो रेट) में 25 आधार अंकों की वृद्धि की, जिसके बाद रेपो दर 6.5 फीसदी हो गई है. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम मामले की सुनवाई करते हए वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय करने से इनकार कर दिया है. SC के अनुसार वैष्णो देवी लोग श्रद्धा और आस्था की वजह से जाते हैं. लिहाजा श्रद्धालुओं की सख्या तय करना गलत होगा. उधर, बांग्लादेश ने असम में अवैध प्रवासियों से अपना पल्ला झाड़ लिया है. समाचार एजेंसी ANI को दिये इंटरव्यू में बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री हसनुल-हक-इनू ने कहा कि, 'सब जानते हैं कि यह असम की सदियों पुरानी समस्या है. पिछले 48 सालों में किसी सरकार ने बांग्लादेश के सामने अवैध प्रवासियों का मुद्दा नहीं उठाया है. उधर, भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो गया है. इंग्लैंड ने टॉस जीतने के साथ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. 


1. SC/ST एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी केंद्र सरकार, NDA के दलित सांसद लगातार बना रहे थे दबाव
 
csklj7ao

सरकार एससी/एसटी एक्ट पर संशोधन बिल लाएगी. NDA के दलित सांसद इस मुद्दे को लेकर सरकार पर लगातार दबाव बना रहे थे. बिल लाने के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले की स्थिति बहाल की जाएगी. सरकार ने दलित संगठनों से अपील की है कि अब वह 9 अगस्त को बंद न करें. कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है. दलित संगठनों की यह एक प्रमुख मांग है और उन्होंने इस सिलसिले में 9 अगस्त को 'भारत बंद' का आह्वान किया था. सरकार के एक सूत्र ने बताया कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित (अत्याचार रोकथाम) कानून के मूल प्रावधानों को बहाल करने वाला विधेयक संसद में लाया जाएगा. 


2. वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों की संख्या तय करने से SC का इनकार, कहा- लोग श्रद्धा और आस्था से जाते हैं
 
qdmh9f9g

वैष्णो देवी मंदिर मामला: वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या तय करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया. एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि कि वैष्णों देवी मे खच्चरों के मालिकों के पुनर्वास को लेकर क्या योजना है? इस बात स्टेक होल्डर आपस में मीटिंग कर कोर्ट को बताए.मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार से पूछा वैष्णों देवी मे खच्चर मालिकों के पुनर्वास के लिए क्या योजना है? कोर्ट ने पूछा कि आप कब तक पुनर्वास करेंगे? साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी कोई कैबिनेट नही है, ऐसे में एक कब तक पुनर्वास का काम पूरा करेंगे? याचिकाकर्ता की तरफ से कहा गया कि वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड को ये तय करना चाहिए कि कितने लोग दर्शन के लिए जा सकते हैं. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोग वैष्णो देवी श्रद्धा और आस्था से जाते हैं न कि उन्हें श्राइन बोर्ड उन्हें बुलाता है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोई समाधान होना चाहिए.


3. RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 किया, महंगा हो सकता है होम लोन
 
f48dif28

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) बुधवार को ब्याज दरों का ऐलान कर दिया है. आरबीआई ने बुधवार को वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी मौद्रिक समीक्षा में प्रमुख ब्याज दर (रेपो रेट) में 25 आधार अंकों की वृद्धि की, जिसके बाद रेपो दर 6.5 फीसदी हो गई है. आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने से होम लोन महंगा हो सकता है. आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि में जीडीपी वृद्धि दर 7.5-7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान, पूरे वित्त वर्ष की वृद्धि का अनुमान 7.4 प्रतिशत पर बरकरार है. रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में खुदरा मुद्रास्फीति के 4.8 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया. वहीं रिजर्व बैंक की द्वैमासिक नीतिगत बैठक के नतीजों से पहले शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 80 अंक की बढ़त लेकर नये सर्वकालिक उच्च स्तर 37,690.23 अंक पर पहुंच गया. निफ्टी भी नये उच्चस्तर पर 11,378.95 अंक पर पहुंच गया. रोजमर्रा के कामकाज के लिए बैंकों को भी बड़ी-बड़ी रकमों की ज़रूरत पड़ जाती है, और ऐसी स्थिति में उनके लिए देश के केंद्रीय बैंक, यानि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से ऋण लेना सबसे आसान विकल्प होता है... इस तरह के ओवरनाइट ऋण पर रिजर्व बैंक जिस दर से उनसे ब्याज वसूल करता है, उसे रेपो रेट कहते हैं. अब आप आसानी से समझ सकते हैं कि जब बैंकों को कम दर पर ऋण उपलब्ध होगा, वे भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी ब्याज दरों को कम कर सकते हैं, ताकि ऋण लेने वाले ग्राहकों में ज़्यादा से ज़्यादा बढ़ोतरी की जा सके, और ज़्यादा रकम ऋण पर दी जा सके.इसी तरह यदि रिजर्व बैंक रेपो रेट में बढ़ोतरी करेगा, तो बैंकों के लिए ऋण लेना महंगा हो जाएगा, और वे भी अपने ग्राहकों से वसूल की जाने वाली ब्याज दरों को बढ़ा देंगे.

टिप्पणियां

4. असम में अवैध प्रवासियों से बांग्लादेश ने पल्ला झाड़ा, कहा- हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं
 
p0j34umg

असम के एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स) के फाइनल ड्राफ्ट को लेकर देशभर में छिड़ी बहस के बीच बांग्लादेश ने कहा कि अवैध प्रवासियों को उनके देश से जोड़ना गलत है. समाचार एजेंसी ANI को दिये इंटरव्यू में बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री हसनुल-हक-इनू ने कहा कि, 'सब जानते हैं कि यह असम की सदियों पुरानी समस्या है. पिछले 48 सालों में किसी सरकार ने बांग्लादेश के सामने अवैध प्रवासियों का मुद्दा नहीं उठाया है. भारत सरकार इससे निपटने में खुद समक्ष है और मोदी सरकार को नई दिल्ली में इस समस्या से निपटना चाहिए. बांग्लादेश का इससे कोई लेना-देना नहीं है'.जब बांग्लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री हसनुल-हक-इनू से यह पूछा गया कि क्या बांग्लादेश अवैध प्रवासी नागरिकों को अपने यहां वापस लेने को तैयार है, तो उन्होंने कहा कि, 'फिलहाल अभी तक भारत ने हमारे साथ एनआरसी के डाटा को साझा नहीं किया है. न ही यह मुद्दा उठाया है. जब तक वे ऐसा नहीं करते हैं हम कुछ नहीं कह सकते हैं'.  उन्होंने कहा, 'आप हम बांग्ला बोलने वाले व्यक्ति को बांग्लादेश से नहीं जोड़ सकते हैं'. गौरतलब है कि असम के एनआरसी का फाइनल ड्राफ्ट जारी होने के बाद से ही इस मुद्दे को लेकर पूरे देश में बहस छिड़ी हुई है. सियासत भी शुरू हो गई है. एनआरसी के फाइनल ड्राफ्ट में करीब 40 लाख लोग शामिल नहीं हो सके हैं. 


5. India vs England 1st Test Live: इंग्‍लैंड की बैटिंग शुरू, एलिस्‍टर कुक और कीटन जेनिंग्‍स क्रीज पर
 
opljn27o

टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब बारी टेस्‍ट की है. इंग्लैंड के खिलाफ आज पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में जहां भारतीय टीम विदेश दौरों पर खराब प्रदर्शन का ठप्पा हटाने के इरादे से उतरी है वहीं मेजबान की नजरें अपनी सरजमीं पर पांच दिनी क्रिकेट में खोया फॉर्म हासिल करने पर हैं. इंग्लैंड का यह 1000वां टेस्ट है लेकिन दुनिया की नंबर एक भारतीय टीम उसके रंग में भंग डाल सकती है. भारत ने आखिरी बार राहुल द्रविड़ की अगुवाई में 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी. हालांकि विराट कोहली की टीम के लिए उस सफलता को दोहरा पाना आसान नहीं होगा. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया है. इस फैसले के पीछे उनकी मंशा भारतीय टीम को एजबेस्‍टन मैदान पर आखिरी पारी खिलाने की है.तीन ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 9 रन है. एलिस्‍टर कुक 1 और कीटन जेनिंग्‍स 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement