NDTV Khabar

FDI पर सरकार का बड़ा ऐलान, हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है पर SC में सुनवाई, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना करना हिंदू धर्म का प्रचार है या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
FDI पर सरकार का बड़ा ऐलान, हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है पर  SC में सुनवाई, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आधार को सुरक्षित करने के लिए सरकार 16 अंकों की वर्चुअल आईडी पेश करने वाली है, जिससे आधार की सुरक्षा पर उठ रहे सवालों पर विराम लग सके. वहीं मोदी कैबिनेट ने  सिंगल ब्रांड रीटेल में 100 फीसदी और एयर इंडिया में 49 फीसदी FDI को दी मंज़ूरी दे दी है. उधर, केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना करना हिंदू धर्म का प्रचार है या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. वहीं, कानपुर में 1984 में हुए सिख दंगे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 186 बंद मामलों की जांच के लिए एक नई SIT का गठन किया है. इधर, बिग बॉस में धमाका करने के बाद हरियाणवी डांसर सपना चौधरी भोजपुरी डेब्यू करने को तैयार हैं. 

1. आधार को सुरक्षित करने के लिए सरकार पेश करेगी 16 अंकों की वर्चुअल आईडी
 
aadhar

आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के चलते अब इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं. सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा कि अब वह वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है, जिसमें 16 अंकों के टेंपररी नंबर होंगे, जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि यूआडीएआई की यह अवधारणा पर मार्च के अंत तक सफल हो जाएगी.


2. केंद्रीय कैबिनेट ने सिंगल ब्रांड रीटेल में 100% और एयर इंडिया में 49% FDI को दी मंज़ूरी
 
fdi

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सिंगल ब्रांड रीटेल (एकल ब्रांड खुदरा कारोबार) सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिये प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति में राहत के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. आपको बता दें कि अब तक 49 फीसदी विदेशी निवेश को ही मंज़ूरी थी और सिंगल ब्रांड रीटेल में 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी थी.

3. केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है? SC करेगा सुनवाई
 
sc

केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है? सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले की सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए केन्‍द्र सरकार और केन्‍द्रीय विद्यालयों को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है. 

4. 1984 सिख दंगा: SC ने 186 बंद मामलों की जांच के लिए एक नई SIT का गठन किया

कानपुर में 1984 में हुए सिख दंगे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक नई एसआईटी का गठन किया है. सुप्रीम कोर्ट ने 186 बंद मामलों की जांच के लिए नई एसआईटी का गठन किया. सुपरवाइजरी पैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि 239 मामलों में से 186 को बिना जांच बंद किया गया है. नई एसआईटी में हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज, वर्तमान आईपीएस और रिटायर्ड आईपीएस होंगे. 6 दिसंबर 2017 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित सुपरवाइजरी पैनल ने एसआईटी द्वारा बंद किए गए 241 केसों की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी थी. कोर्ट अब इस रिपोर्ट पर तय करेगा कि ये मामले फिर से खोले जाएं या नहीं. कोर्ट ने कहा कि अगर रिपोर्ट में कुछ होगा तो कार्रवाई के आदेश देंगे. 

टिप्पणियां
5. हरियाणवी डांसर सपना चौधरी हंगामे को तैयार, Bigg Boss 11 के बाद जीतने चलीं यूपी-बिहार
 
sapna

बिग बॉस 11 फेम हरियाणवी सिंगर और डांसर सपना चौधरी अब भोजपुरिया दर्शकों को अपने साथ नचाने को तैयार हैं. सपना ने मेगा स्‍टार रवि किशन स्‍टारर फिल्‍म  ‘बैरी कंगना -2’ के लिए एक सॉन्ग शूट किया है. जिसमें सपना अपने बिंदास अंदाज में नजर आएंगी. सपना ने यहां कोरियोग्राफर संजय कोर्वा के  इशारों पर जो धमाल मचाया, उससे सेट पर मौजूद फिल्‍म की पूरी टीम देखती रह गई. संजय ने कहा कि वे कमाल की एक्‍ट्रेस हैं. भोजपुरिया दर्शकों के लिए सपना का यह वेलकम गिफ्ट होगा.

VIDEO : सिंगल ब्रांड रीटेल में अब 100% FDI7


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement