15 अगस्त, 2022 को शुरू हो सकती है भारत में बुलेट ट्रेन, किफायती होगा किराया

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और बुलेट ट्रेन परियोजना के प्रभारी ने कहा कि ट्रेन शुरू करने की समयसीमा 2023 बनी रहेगी लेकिन रेलवे का 2022 के स्वतंत्रता दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए इसे शुरू करने का लक्ष्य है.

15 अगस्त, 2022 को शुरू हो सकती है भारत में बुलेट ट्रेन, किफायती होगा किराया

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

खास बातें

  • 14 सितंबर को रखी जाएगी बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला
  • पीएम मोदी और शिंजो आबे इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे
  • अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलेगी पहली बुलेट ट्रेन
नई दिल्‍ली:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि उच्च रफ्तार वाली बुलेट ट्रेन का किराया ‘सबके लिए वहन करने लायक’ होगा. वहीं रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त, 2022 को शुरू करना है जो निर्धारित कार्यक्रम से एक साल पहले है. रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और बुलेट ट्रेन परियोजना के प्रभारी ने कहा कि ट्रेन शुरू करने की समयसीमा 2023 बनी रहेगी लेकिन रेलवे का 2022 के स्वतंत्रता दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए इसे शुरू करने का लक्ष्य है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे 14 सितंबर को बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे. गोयल ने कहा, ‘‘हम निश्चित तौर पर इसे (किराया) वहन करने लायक रखेंगे. अगर यात्री हवाई टिकट के लिए कम पैसे दे रहे हैं तो वे बुलेट ट्रेन से क्यों सफर करेंगे? इसलिए हमें प्रतिस्पर्धात्मक होना होगा.’’ अधिकारियों के अनुसार बुलेट ट्रेन में दो श्रेणियों - एक्जीक्यूटिव और इकोनॉमी - की सीटें होंगी तथा किराया राजधानी एक्सप्रेस के एसी 2-टियर किराये के बराबर होगा.

VIDEO: जापान से भारत ने किया बुलेट ट्रेन समझौता

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com